scriptचाय की चुस्की से खुलती थी नींद, उसी चाय ने नींद उड़ा दी | After ten years the price of tea leaf increased sharply | Patrika News

चाय की चुस्की से खुलती थी नींद, उसी चाय ने नींद उड़ा दी

locationनागौरPublished: Jul 06, 2020 10:12:27 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

दस साल बाद एकदम से बढ़े चाय की पत्ती के दाम, दाल व खाद्य तेल के दामों में भी लगातार बढ़ोतरी , रोजगार छूट गया और जेब खाली, खरीद से बाहर हो रही जरूरत की चीजें

चाय की चुस्की से खुलती थी नींद, उसी चाय ने नींद उड़ा दी

नागौर. शहर की एक दुकान में रखी चाय पत्ती व खरीदारी करते ग्राहक।

जीतेश रावल
नागौर. सुबह जिस चाय की चुस्की से नींद खुलती थी, अब उसी चाय ने नींद उड़ा दी है। कोराना काल में रोजगार छूट गया तो देसावर से घर आ गए, लेकिन यहां आकर भी चैन कहां है। दैनिक आवश्यकता की चीजें इतनी महंगी हो गई खरीदना बस की बात नहीं रही। चाय की पत्ती के दाम चालीस से पचास रुपए तक बढ़ गए हैं। यह वृद्धि करीब दस साल बाद हुई है। दालों के दाम भी बीस से पच्चीस रुपए तक बढ़ गए हैं। कमोबेश यही स्थिति खाद्य तेल की है। पेट्रोलियम पदार्थों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं सो अलग। कोरोना काल में देसावर से गांव लौटे लोग अभी बेरोजगार बैठे हैं और बढ़ते दामों ने उनकी चिंता बढ़ा दी है। अब घर चलाने के लिए पैसे कहां से लाए यह सोचकर ही उनकी पेशानी पर बल पड़ रहे हैं।
किसी तरह चला रहे हैं गुजारा
महामारी के दौरान परिवार के साथ रहने के लिए लोग किसी तरह गांव तक आ गए, लेकिन अब घर चलाना मुश्किल हो रहा है। यहां उनके पास रोजगार नहीं है। कुछ लोग हैं, जो गांव में ही छोटा-मोटा काम-धंधा कर रहे हैं, लेकिन अधिकतर बेरोजगार ही है। अभी तक घर में होने वाली खेती-बाड़ी या परिवार के सदस्यों की कमाई पर ही किसी तरह गुजारा चल रहा है।
इतनी जमापूंजी भी नहीं है कि बैठे-बैठे खा सके
कोरोना काल में तीन माह से घर बैठे लोगों के लिए अब दिन निकालना मुश्किल होता जा रहा है। बिना कमाई खर्च करना वैसे ही भारी पड़ता है, लेकिन इन दिनों खर्च भी बढ़ गया है। आवश्यक वस्तुएं होने से इनकी खरीद भी जरूरी है, लेकिन पहले इन चीजों को खरीदने में जहां साठ रुपए लग रहे थे वहीं अब नब्बे रुपए देने पड़ रहे हैं। चाय की पत्ती के दाम दो सौ से बढ़कर ढाई सौ रुपए तक हो गए है। लोग रूआंसे होकर बताते हैं कि देसावर में छोटा-मोटा धंधा व नौकरी करते थे, जो छूट गया। अब यह संकट मिटे तो कहीं जाकर काम-धंधा भी करे। वैसे इतनी जमापूंजी भी नहीं है कि बैठे-बैठे खा सके, लेकिन मजबूरी है।
दस सालों से बढ़े दाम…
हम लोग साठ साल से चाय का कारोबार कर रहे हैं, लेकिन चाय के दाम दस सालों में पहली बार बढ़े हैं। बागानों में चाय की फसल तीन बार खराब हो गई। इस साल कम उपज हुई है, जिसका सीधा असर इसके दामों पर पड़ा। चाय के दामों में चालीस से पैंतालीस रुपए प्रति किलो तक बढ़ोतरी हो गई है।
– बुलाकीचंद चाय वाला, व्यापारी, नागौर
महंगाई में मुश्किल हो रही…
महंगाई बढऩे से मुश्किल हो रही है। पहले थड़ी पर भी पांच रुपए की चाय मिलती थी अब पंद्रह रुपए हो गए हैं। पहले घर से पापा के साथ सामान खरीदने जाते थे तो हजार-पंद्रह सौ रुपए में महीने भर का राशन आ जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।
– चंदन, छात्र, नागौर
कोरोना के बीच महंगाई की मुसीबत…
दाल और खाद्य तेल के दाम एकदम से बढ़ गए हैं। किराणा सामान के दामों में वृद्धि से लोगों की मुश्किल बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढऩा भी हो सकता है। चाहे जो हो, लेकिन सरकार को इसमें ध्यान देना चाहिए। कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों के लिए महंगाई झेलना मुश्किल है।
– धर्माराम भाटी, अध्यक्ष, किराणा मर्चेंट एसोसिएशन, नागौर

आवश्यक चीजों के दाम

वस्तु पहले अब
चाय 180 240
दाल मूंग 85 100
तुअर 75 90
मसूर 65 80
हल्दी 120 160
मिर्च 140 200
धनिया 100 130
मूंगफली 1600 2050 (तेल टीन)
सोयाबीन 1400 1700 (तेल टीन)
(स्रोत: किराणा खुदरा व्यापारी, दाम प्रति किलो, तेल पंद्रह किलो टीन में)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो