scriptयह केवल एक न्यूज नहीं… वरन एक आन्दोलन है-शराब के खिलाफ पत्रिका का इंकलाब गांव का निर्णय, शराब पीता मिल गया तो सीधा 11 हजार का जुर्माना. इसे अधिक से अधिक शेयर करें | alcohal fine in nagaur | Patrika News

यह केवल एक न्यूज नहीं… वरन एक आन्दोलन है-शराब के खिलाफ पत्रिका का इंकलाब गांव का निर्णय, शराब पीता मिल गया तो सीधा 11 हजार का जुर्माना. इसे अधिक से अधिक शेयर करें

locationनागौरPublished: Apr 30, 2016 11:31:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

नागौर जिले में पत्रिका मुहिम-शराब के खिलाफ इंकलाब का असर पर अब धीरे-धीरे रंग दिखाने लगा है। पत्रिका अभियान के साथ ही अब जनप्रतिनिधि भी जुड़ चुके हैं।



नागौर पत्रिका की मुहिम का असर

नागौर. नागौर जिले में पत्रिका मुहिम-शराब के खिलाफ इंकलाब का असर पर अब धीरे-धीरे रंग दिखाने लगा है। पत्रिका अभियान के साथ ही अब जनप्रतिनिधि भी जुड़ चुके हैं। जिले के मंत्री, सांसद व विधायक घोषणा कर चुके हैं कि पूर्ण शराबमुक्त गांव में पांच से दस लाख रुपए के विकास कार्य कराएंगे।
राजस्थान पत्रिका ने अब नागौर जिले को शराब मुक्त बनाने के लिए आन्दोलन छेड़ दिया है। इस आन्दोलन में गांव-गांव शामिल होने लगे हैं। गांवों में पूर्ण शराबबंदी को लेकर बैठकें हो रही हैं। पूर्ण शराबबंदी के पक्ष में निर्णय हो रहे हैं। पिछले दिनों तो एक राजपूत दुल्हे ने अपनी शादी में पत्रिका मुहिम से प्रेरित होकर शराब की महफिल तक नहीं जमने दी। इस राजपूत दुल्हे के निर्णय की काफी जगह तारीफ भी हुई है।
पूरे गांव ने सुना दिया यह फरमान

पत्रिका मुहिम का समर्थन करते हुए शनिवार को नागौर जिले के मेड़ता सिटी के निकट जालसू नानक के ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से गांव में पूर्ण शराबबंदी का निर्णय किया है।
चारभुजा चौक में ग्रामीण घासीराम महिया की अगुवाई में आयोजित बैठक के दौरान सैंकड़ों लोगों ने निर्णय किया कि अगर कोई ग्रामीण शराब पीता है अथवा शराबी का कोई पक्ष लेता है तो 11 से 21 हजार रुपए मंदिर कोष में जमा कराने होंगे। अगर कोई परिवार का सदस्य यह कहता है कि हमारा बच्चा कहना नहीं मान रहा है तो उसे सामाजिक रूप से बहिष्कृत किया जाएगा। इतना ही नहीं शराबबंदी को लेकर कठोर हुए ग्रामीणों ने संपूर्ण शराबबंदी में सहयोग नहीं करने वाले व्यक्तियों से संबंध नहीं रखने का फैसला लिया गया।
ये कहते हैं सरपंच

‘सामाजिक सरोकार से जुड़े नशा मुक्ति को लेकर शुरु हुई पत्रिका की मुहिम सराहनीय है। इससें समाज नशे एवं अपराध से मुक्त होगा।Ó

राजेन्द्र झुंझाडिय़ा, सरपंच, जालसू नानक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो