विकास से जुड़े प्रकरणों में भूमि अवाप्ति और आवंटन के सभी प्रकरणों का जल्द होगा निस्तारण

एक से 15 सितम्बर के बीच चलेगा विशेष अभियान, जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों व उपखण्ड अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

By: shyam choudhary

Published: 25 Aug 2020, 05:40 PM IST

नागौर. जिले में सडक़, बिजली, पानी सहित विभिन्न सेवाओं के लिए ढांचागत विकास से जुड़े प्रकरणों में भूमि अवाप्ति और भूमि आवंटन के प्रकरणों का निस्तारण अब जल्द ही होगा। इसे लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को ढांचागत विकास से जुड़े मामलों में भूमि की अवाप्ति और आवंटन के प्रकरणों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

कलक्टर सोनी ने ऐसे मामलों में भूमि अवाप्ति और भूमि आवंटन से जुड़े प्रकरणों का निस्तारण करने के लिए एक से 15 सितम्बर तक अभियान के रूप में काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए सभी उपखण्ड अधिकारियों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरी तैयारी रखने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ब्लॉक स्तर पर इसे लेकर बैठक आयोजित कर पूरी तैयारी कर लें।

हवाई पट्टी विस्तार को लेकर दिए निर्देश
सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने जिले की 500 ग्राम पंचायतों में सडक़ किनारे पटरी निर्माण के दो-दो कार्य करवाने की रिपोर्ट ली और इसमें आशातीत प्रगति लाने के निर्देश दिए। डॉ. सोनी ने नागौर में हवाई पट्टी के विकास सहित मेड़ता में एयरफिल्ड डवलपमेंट को लेकर पूरी कार्ययोजना बनाकर काम करने के निर्देश सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए।

बीसूका के कार्यों की समीक्षा
समीक्षा बैठक के दौरान बीस सूत्री कार्यक्रम से जुड़े विभागों से संबंधित प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। कलक्टर ने बीस सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा करते हुए कलक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन, सिलिकोसिस पेंशन तथा पालनहार योजना में पात्रता रखने वाले लाभार्थियों के आवेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। डॉ. सोनी ने निर्देश दिए कि वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने वाली ऐसी वृद्ध महिलाएं, जो विधवा पेंशन की पात्रता भी रखती हैं, उनके आवेदन लेकर नियमानुसार पेंशन राशि बढ़वाकर लाभ दिया जाए।

ये रहे उपस्थित
बैठक में एडीएम मनोज कुमार, जिला परिषद के सीईओ जवाहर चौधरी, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, उप वन संरक्षक ज्ञानचंद, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम बिश्नोई, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक दुर्गासिंह उदावत, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शीशराम चौधरी, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक अहमद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल मांझू, सहायक श्रम आयुक्त गजेन्द्रसिंह शेखावत व जिला खेल अधिकारी भंवराराम सियाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned