scriptलोगों की लापरवाही से होते हैं सभी रेल हादसे: डीआरएम | All rail accidents occur due to people's negligence: DRM | Patrika News

लोगों की लापरवाही से होते हैं सभी रेल हादसे: डीआरएम

locationनागौरPublished: Oct 20, 2018 06:31:25 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

जोधपुर रेल मंडल प्रमुख ने किया डीडवाना रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, अमृतसर हादसे का कारण बताया दशहरे की भीड़ को

Degana News

Degana News

डीडवाना. शहर के रेलवे स्टेशन पर पहुंचे जोधपुर रेल मंडल प्रबंधक गौतम अरोड़ा ने शनिवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान पत्रकारों के सवालों पर उन्होंने रेलवे सम्बंधित सभी हादसों के लिए लोगों की लापरवाही को जिम्मेदार ठहरा दिया। जब उनसे अमृतसर में हुए हादसे में रेलवे सुरक्षा दृष्टि के संदर्भ में एक सवाल पूछा गया तो वे भडक़ गए। उन्होंने कहा कि वहां पर दशहरे का पर्व चल रहा था। भीड़ की भागमभाग से यह दुर्घटना हुई। डीआरएम अरोड़ा ने कहा कि लोग स्टेशन पर नियमों की अनदेखी करते हैं। यहां तक की एफओबी का प्रयोग तक नहीं करते। पटरी क्रॉस करने में भी लापरवाही बरतते हैं। इससे पूर्वं उन्होंने स्टेशन पर पार्सल गोदाम सहित सभी भागों का निरीक्षण किया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उन्हें स्टेशन पर यात्री सुविधाओं मे बढ़ोतरी करने के लिए ज्ञापन भी सौंपे। जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक गौतम अरोड़ा ने शनिवार को खुनखुना रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया। सरपंच बिलाल खान कोटवाल ने मंडल रेल प्रबंधक को खुनखुना रेलवे स्टेशन पर जन सुविधाओं के विस्तार के लिए ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के अनुसार जोधपुर-दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन का खुनखुना रेलवे स्टेशन पर ठहराव करने, रेलवे यार्ड की फाटक को यार्ड से बाहर शिफ्ट करवाने, स्टेशन पर रेल अंडर पास, फुट ओवर ब्रिज का निर्माण करवाने, खुनखुना स्टेशन पर अन्य यात्री सुविधाओं को तत्काल प्रभाव से उपलब्ध करवाने की मांग की गई। जिसके बाद मंडल रेल प्रबंधक ने समस्याओं के निस्तारण की बात कही। इस मौके पर यासीन खान, घेवर कामदार, रामपाल सोनी, नानू पारीक, भंवरू खान, छोटू खान, श्याम सुंदर, तारू खान, भोलू खान, शेरु खान आदि मौजूद रहे।
पेयजल की नहीं कोई व्यवस्था
रेलवे स्टेशन पर पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। जिसके चलते यात्रियों को ही नहीं रेलवे कॉलोनी मे रह रहे परिवारों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे कॉलोनी मे 20 से ज्यादा परिवार रहते है। यहां पर पेयजलापूर्ति के लिए वर्षों पूर्व बना पानी का टांका है। जिसमे नल कनेक्शन नहीं है बल्कि पानी के टैंकर मंगवा कर टांका भरा जाता है। पीने के मीठे पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
क्यों नही हो रहा समाधान
रेलवे स्टेशन पर समस्याओं का समाधान हो व यात्री सुविधाओं मे बढ़ोतरी हो इसके लिए पिछले लंबे समय से स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता रेलवे अधिकारियों से मांग करते आ रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बताया कि कई मांगे तो ऐसी है जो लंबे समय से की जा रही है। इसके बाद भी समस्याएं जस की तस बनी हुई है। यात्री सुविधओं मे बढ़ोतरी के लिए भी रेलवे की ओर से कुछ खास नहीं किया जा रहा है। स्थानीय लोगो ने रोष व्यक्त करते हुए बताया कि वर्ष मे कई बार रेलवे के अधिकारी स्टेशन के निरीक्षण के लिए आते है। स्टेशन पर टूटी प्याऊ, टूटा प्लेटफार्म, गंदे पड़े शौचालय, अपर्याप्त टीन शेड व्यवस्था सहित कई समस्याएं हैं जो देख कर जाते है, लेकिन समाधान नहीं हो पाता।
सामाजिक संस्थाओं ने सौंपे ज्ञापन
स्टेशन पर यात्री सुविधाओ में विस्तार की मांग को लेकर सामाजिक संस्थाओ ने ज्ञापन भी सौंपे। डीडवाना रेल सेवा समिति के अध्यक्ष राहुल रूहटिया, सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्रसिंह मोहनोत, शंकरलाल वर्मा, आदर्श रेल सेवा समिति के राधेश्याम वैष्णव सहित अन्य ने बताया कि यहां के प्लेटफार्म की ऊंचाई अपर्याप्त है एवं कई स्थानो से क्षतिग्रस्त भी हो चुका है। प्लेटफार्म के मरम्मत का कार्य करवाते हुए इसे प्रथम श्रेणी का बनाया जाए ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। पार्सल सेवा शुरू करवाने, आरक्षण खिडक़ी खुलवाने, टीन शेड की लंबाई बढवाने, स्टेशन अपग्रेड करवाने, डिस्प्ले कोच इंडिगेटर लगवाने, स्थाई सफाईकर्मी की नियुक्ति, पेयजलापूर्ति की पर्याप्त व्यवस्था सहित अन्य मांगें की गई। इस दौरान आलोक मोदी, मुरारी छितरका, मनीष खण्डेलवाल, मनीष कुम्पावत, मिंटू, भरत मोदी सहित अन्य मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो