scriptAmbulance service 108 sick in the Nagaur, need emergency 'treatment | जिले में एम्बुलेंस सेवा 108 ‘बीमार’, चाहिए इमरजेंसी ‘उपचार’ | Patrika News

जिले में एम्बुलेंस सेवा 108 ‘बीमार’, चाहिए इमरजेंसी ‘उपचार’

जिले में संचालित अधिकतर एम्बुलेंस 108 के वाहन कंडम स्थिति में पहुंचे
- जिला मुख्यालय पर भी उधार पर भी उधार के वाहन से चला रहे काम

नागौर

Updated: December 07, 2021 05:39:41 pm

नागौर. जिले में आपातकालीन चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने व घायलों व बीमारों को अस्पताल तक पहुंचाने वाली एम्बुलेंस सेवा 108 पिछले काफी दिनों से ‘बीमार’ चल रही है, खास बात यह है कि यह सेवा इतनी बीमार है कि सामान्य उपचार से ‘तबीयत’ भी ठीक नहीं होगी, इसके लिए इमरजेंसी वाला ‘उपचार’ चाहिए। क्योंकि एम्बुलेंस सेवा 108 उपलब्ध करवाने वाली कम्पनी के रसूखात इतने हाई-प्रोफाइल हो चुके हैं, कि कम्पनी के प्रतिनिधि अब स्थानीय अधिकारियों के पत्रों की पहवाह भी नहीं करते। अब तो स्थिति यह हो गई है कि अधिकारियों को फोन पर धमकाने तक लग गए हैं।
चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में वर्तमान में एम्बुलेंस सेवा 108 की 31 गाडिय़ों में से खाटू बड़ी व नावां के अलावा सभी चालू हालात हैं। यानी जिले में एम्बुलेंस 108 के 29 वाहन चालू हालत में है। हालांकि इनमें ज्यादातर वाहन खस्ताहाल या कंडम होने के बावजूद सडक़ों पर दौड़ रहे हैं, लेकिन उनकी जांच करने वाला कोई नहीं है। स्थिति यह है कि नागौर जिला मुख्यालय की एम्बुलेंस गाड़ी भी खराब पड़ी है। जहां श्रीबालाजी की गाड़ी काम ली जा रही है।
Ambulance service 108 'sick' in the Nagaur district, need emergency 'treatment'
Ambulance service 108 'sick' in the Nagaur district, need emergency 'treatment'
कम्पनी कमा रही लाखों

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जीवीके कम्पनी को एक एम्बुलेंस 108 के बदले हर 15 दिन में 86,365 रुपए देने का एमओयू हुआ है, यानी एक महीने में एक वाहन के पेटे कम्पनी को एक लाख, 72 हजार 730 का भुगतान होता है। थोड़ी बहुत कटौती भी हो तो डेढ़ लाख रुपए तो पक्के हैं। इसके बदले कम्पनी को एक एम्बुलेंस वाहन के साथ दवाइयां, इक्विपमेंट एवं दो पायलट (चालक) व दो ईएमटी नर्स की सुविधा सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध करवानी है, लेकिन अधिकतम एम्बुलेंस वाहन में न तो पूरा स्टाफ है और न ही दवाइयां व इक्विपमेंट।
कम्पनी का सफेद झूठ आया सामने
जिले के लाडनूं उपखंड मुख्यालय की एम्बुलेंस 108 गाड़ी खराब पड़ी है, जिसको लेकर बीसीएमएचओ व थानाधिकारी तक बयान दे चुके हैं, इसके बावजूद कम्पनी के अधिकारी उसे चालू बता रहे हैं। इसी प्रकार मूण्डवा ब्लॉक की मूण्डवा एम्बुलेंस वाहन में एक पायलट व एक ईएमटी है, जबकि दो-दो होने चाहिए। इसी प्रकार खींवसर की गाड़ी केवल एक पायलट के भरोसे चल रही है। पांचौड़ी में दो पायलट व एक ईएमटी ही है, यहां एक ईएमटी नहीं है। इसको लेकर बीसीएमएचओ ने सीएमएचओ को पत्र भी लिखे हैं।
मूण्डवा ब्लॉक की तीनों गाडिय़ां खस्ता हाल में
मूण्डवा ब्लॉक की मूण्डवा, खींवसर व पांचौड़ी के एम्बुलेंस 108 वाहन खस्ताहाल में है, जिनमें न तो पूरा स्टाफ है और न ही इक्विपमेंट व दवाइयां है। तीनों गाडिय़ां निर्धारित सीमा से अधिक किलोमीटर चल चुकी हैं, इसको लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया है।
- डॉ. राजेश बुगासरा, बीसीएमएचओ, मूण्डवा
दो गाड़ी ऑफ रोड है
जीवीके कम्पनी से मिली रिपोर्ट के अनुसार 5 दिसम्बर तक जिले में खाटू बड़ी व नावां की गाडिय़ां ऑफ रोड यानी बंद है। शेष 29 गाडिय़ां चालू हालत में है। नागौर में जहां-जहां एम्बुलेंस 108 के वाहनों में समस्या है, वहां के बीसीएमएचओ की रिपोर्ट के आधार पर हमने एनएचएम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर व कम्पनी को पत्र लिखकर अवगत करवा दिया है।
- डॉ. मेहराम महिया, सीएमएचओ, नागौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.