script

सडक़ पर उतरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, निकाली रैली

locationनागौरPublished: May 29, 2018 12:01:22 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

नागौर में 29 सूत्रीय मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कर्मियों ने सरकार पर लगाए आरोप

Nagaur patrika

Anganwadi worker, derailed rally on the road

नागौर. राजस्थान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका यूनियन (सीटू) के बैनर तले कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं सोमवार को सडक़ों पर उतरी। कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार पर वायदा खिलाफी करने के साथ उनके हितों से खिलवाड़ करने के नारे लगाते हुए रैली निकाली। जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका यूनियन के प्रदेशव्यापी आह्वान पर जिले भर की कार्यकर्ता एवं सहायिका दोपहर में पशु प्रदर्शनी स्थल पर एकत्रित हुईं। यहां पर हुई विरोध सभा को सीटू के प्रांतीय महामंत्री वी. एस. राणा ने संबोधित किया। सरकार पर आरोपों लगाते हुए कहा कि वर्तमान सरकार जनहित भूलकर स्वहित करने में लग गई है। कर्मचारियों के हितों के साथ लगातार कुठाराघात कर रही है। कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को मासिक मानदेय मनरेगा में निर्धारित पारिश्रमिक दरों से भी कम दिया जा रहा है। शिक्षक संघ शेखावत के जिलाध्यक्ष अर्जुनराम लोमरोड ने कहा कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत लगभग तीन लाख कार्यकर्ता न्यूनतम मजदूरी दर से भी कम दर पर काम कर रही हैं। इनका न्यूनतम मानदेय 18 हजार रुपए होना चाहिए। शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष जगदीश ने कहा कि इनके आंदोलन में संघ का पूर्ण समर्थन रहेगा।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की रैली पशु प्रदर्शनी स्थल से रवाना होकर कलक्ट्रेट पहुंची। रैली के दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए। इसके बाद जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम को 29 सूत्रीय मांगपत्र सौंपा गया। इसमें स्कीम वर्कर्स को राज्यकर्मियों का दर्जा देने, आशाओं व साथिन से विभाग का मूल कार्य कराने, प्रसव पूर्व एवं प्रसव पश्चात जांच के पैसे दिए जाने, शिक्षकों की तर्ज पर आंगनबाड़ी कर्मियों को भी प्रशिक्षण देने, पूर्व में आंदोलन के दौरान द्वेषतावश हटाई गई आंगनबाड़ी कर्मियों को बहाल करने, सेवानिवृत होने पर न्यूतनम एक लाख की ग्रेच्यूटी भुगतान करने के साथ ही केन्द्रों का निजीकरण करने जाने पर रोक लगाने आदि मांगें पूरी करने की मांग की गई। इस दौरान एसएफआई के खींवसर अध्यक्ष सुखराम कालीरावणा, लाडनंू ब्लॉक अध्यक्ष माया कंवर, मूलचंद खत्री, आशा कुमारी, रत्नाकंवर, मोहिनी कंवर, मैना, सरोज कंवर आदि मौजूद थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो