script

नागौर में एक और अभिनव शुरुआत, अब शहरों में ‘मेरा वार्ड-मेरी जिम्मेदारी’ अभियान

locationनागौरPublished: May 18, 2021 08:03:30 pm

Submitted by:

shyam choudhary

जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में सभी नगरीय निकायों में हुआ आगाज, जिला मुख्यालय पर जिला परिषद सीईओ जवाहर चौधरी व सभापति मीतू बोथरा ने किया शुभारम्भ

Another innovative start in Nagaur, now 'My ward - My responsibility' campaign in cities

Another innovative start in Nagaur, now ‘My ward – My responsibility’ campaign in cities

नागौर. कोरोनो वायरस के संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में जिले में सोमवार को शुरू किए गए अभियान ‘मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी’ के बाद अब एक और अभिनव शुरुआत की गई है।
जिला कलक्टर सोनी की पहल पर मंगलवार को जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में ‘मेरा वार्ड-मेरी जिम्मेदारी’ अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान की जिला स्तरीय शुरुआत नागौर नगर परिषद के वार्ड नम्बर 38 में लोहियों के चौक से की गई। यहां जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, नगर परिषद सभापति मीतू बोथरा, आयुक्त श्रवण चैधरी तथा उपसभापति सदाकत सुलेमानी सहित पार्षदों ने अभियान ‘मेरा वार्ड-मेरी जिम्मेदारी’ की शुरुआत की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी चौधरी ने यहां मौजूद कोरोना योद्धाओं और जागरूक वार्डवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी के नियंत्रण के लिए गांव के समस्त नागरिकों को जागरूक रहते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करनी है, साथ ही प्रत्येक नागरिक को इस महामारी की भयावहता के प्रति सचेत करना है। सभापति बोथरा ने वार्डवासियों को संबोधित करते हुए उनसे ‘नो मास्क नो मूवमेंट, सेनेटाइजेशन व दो गज की दूरी जैसे मूल मंत्र की पालना करने की अपील की, ताकि कोरोना जैसी महामारी से बचा जा सके।
वार्डों में बनेगी पांच सदस्यीय कमेटियां
नगर परिषद आयुक्त श्रवणराम चौधरी ने मेरा वार्ड-मेरी जिम्मेदारी अभियान के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत नागौर जिला कलक्टर के निर्देशानुसार नागौर नगर परिषद क्षेत्र में भी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं समय पर उपचार के लिए प्रत्येक वार्ड में अभियान संचालित होगा। नागौर नगर परिषद के समस्त 60 वार्डों में संबंधित वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में व उनके सहयोग से गणमान्य नागरिक, स्वयंसेवी संस्था, सरकारी संगठन, युवा मंडल आदि के सहयोग से यह अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड में पांच सदस्यीय कमेटी बनेगी, जो गंभीरता के साथ डोर-टू-डोर सर्वे टीमों का सहयोग करेगी। साथ ही लक्षण वाले व्यक्तियों को मेडिसिन किट व गंभीर लक्षण ग्रस्त मरीजों को चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने में सहयोग, बाहर से आने वाले व्यक्तियों के आगमन की सूचना देने तथा लॉकडाउन की पालना के लिए जागरूक करने का कार्य भी टीमों द्वारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे, सामुदायिक जागरूकता एवं कोरोना टीकाकरण व आमजन को जागरूक करने आदि का कार्य भी किया जाएगा।
ये कार्य भी होंगे
अभियान के तहत मास्क वितरण का कार्य करना, जरूरतमंद लोगों को सूखी राशन सामग्री मुहैया करवाना, आईएलआई मरीजों को मेडिसिन किट मुहैया करवाना, गंभीर रोगी को अस्पताल पहुंचाने का कार्य, बेघर लोगों के लिए तैयार भोजन उपलब्ध कराना, वार्ड को सोडियम हाइपोक्लोराइट से सेनेटाइज करना तथा सफाई कर्मचारियों को सेनेटाइज किट उपलब्ध कराना, कोरोना लॉकडाउन के पर्चों का वितरण करना आदि कार्य अभियान मेरा वार्ड-मेरी जिम्मेदारी के तहत आयोजित किए जाएंगे। अभियान के जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम में पार्षद नवरतनमल बोथरा, एडवोकेट गोविन्द कड़वा, अशोक मच्छी, राकेश सेन, प्रमोद ललवानी, मुरली मुंदड़ा, गुडु खरादी, धीरेन्द समदडिय़ा, मूलचंद ललवानी व वार्ड के नागरिक उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो