scriptअंग्रेजी में अभी से हो गया पूरा बंदोबस्त, और आ रहे आवेदक | Applications submitted for all English liquor shops | Patrika News

अंग्रेजी में अभी से हो गया पूरा बंदोबस्त, और आ रहे आवेदक

locationनागौरPublished: Feb 20, 2020 08:13:18 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

अंग्रेजी शराब की सभी दुकानों के लिए जमा हो गए आवेदन, कुल 72 दुकानों के लिए अभी तक आ चुके हैं 285 आवेदन

अंग्रेजी में अभी से हो गया पूरा बंदोबस्त, और आ रहे आवेदक

नागौर. जिला आबकारी अधिकारी को आवेदन की हार्डकॉपी जमा करवाता आवेदक।

नागौर. शराब की दुकानों के लिए आवेदकों में उत्साह बना हुआ है। महकमे ने इस बार निर्धारित तिथि से पहले ही अंग्रेजी दुकानों का बंदोबस्त पूरा कर लिया है। वैसे आवेदन जमा होने का सिलसिला अभी बना हुआ है। देसी शराब के भी अधिकतर समूहों के लिए आवेदन आ चुके हैं। इन दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा हो रहे हैं। एक से ज्यादा आवेदन होने पर लॉटरी से दुकान आवंटन किया जाएगा। उधर, आवेदन राशि के लिए डीडी जमा करवाने वाले आवेदक हार्ड कॉपी लेकर भी जिला कार्यालय आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि नई आबकारी नीति में किए प्रावधानों के बाद लोगों में रूझान बढ़ रहा है। पहले से ही इस कारोबार से जुड़े व्यवसायी भी आवेदन लगा रहे हैं। इससे अधिकतर दुकानों पर आवेदन जमा हो चुके हैं। माना जा रहा है कि अंतिम तिथि तक सभी समूहों पर आवेदन जमा हो जाएंगे तथा एक भी समूह पड़त नहीं रहेगा।
अंग्रेजी का रहता है ज्यादा क्रेज

आमतौर पर ज्यादा फायदे वाली दुकानों व समूहों पर व्यवसाइयों की नजर रहती है। शहरी क्षेत्र में संचालित होने वाली अंग्रेजी शराब की दुकानों को लेकर व्यवसाइयों में अच्छा क्रेज रहता है। ज्यादा मुनाफा कमाने की चाह में व्यवसायी पहले ही दिन से इन दुकानों के लिए आवेदन शुरू कर देते हैं। कई नए लोग भी भाग्य आजमाने के लिए अंग्रेजी शराब की दुकानों पर ही आवेदन लगाते हैं।
आवेदन 27 तक जमा होंगे

शराब की दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 फरवरी को शाम 6 बजे तक संचालित रहेगी। हार्ड कॉपी को आवेदन करने बाद निर्धारित अवधि में एवं अंतिम तिथि 3 मार्च को शाम 6 बजे तक जमा करवाया जा सकेगा। ठेका आवंटन 7 मार्च को लॉटरी प्रक्रिया से किया जाएगा। इसके लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है।
जमा हो रही आवेदन की हार्डकॉपी

निर्धारित शुल्क के साथ आवेदक अपना आवेदन डीडी, इ-ग्रास चालान या नेट बैंकिंग से कर रहे हैं। इ-ग्रास चालान व नेटबैंकिंग से भुगतान करने वाले आवेदकों को आवेदन की हार्डकॉपी जमा करवाने की जरूरत नहीं रहती। जबकि, डीडी से भुगतान करने वाले आवेदकों को इसकी हार्ड कॉपी कार्यालय में देनी होती है। इस तरह के आवेदक जिला कार्यालय में स्थापित काउंटर पर आवेदन जमा करवा रहे हैं।
स्थिति एक नजर में

अभी तक आवेदन आए -285

क्लीयर हुई दुकानें – 72

जिले में देसी मदिरा समूह – 229

इन समूहों में कुल दुकानें – 250
अंग्रेजी शराब व बीयर की कुल दुकान – 27

लोगों में अच्छा रूझान है…

आवेदन जमा कराने को लेकर लोगों में अच्छा रूझान देखा जा रहा है। अभी तक 72 दुकानों के लिए 285 आवेदन आ चुके हैं। अंग्रेजी शराब की सभी दुकानों के लिए आवेदन जमा हो चुके हैं। अधिकतर देसी समूहों का भी बंदोबस्त हो गया है। आवेदन प्रतिदिन जमा हो रहे हैं तथा निर्धारित तिथि पर लॉटरी प्रक्रिया से आवंटन किया जाएगा।
गेमराराम, जिला आबकारी अधिकारी, नागौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो