script

आखिर नागौर के हाथ से निकल गई सेना भर्ती

locationनागौरPublished: Aug 09, 2020 11:22:09 am

Submitted by:

shyam choudhary

थोथे साबित हुए जनप्रतिनिधियों के दावे, हजारों युवाओं की उम्मीद धूमिल, कई पद भी समाप्त कर दिए

army recruitment relly in Nagaur

army recruitment relly in Nagaur

नागौर. नागौर सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए शुक्रवार को सेना की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार नागौर जिले की सेना भर्ती नागौर जिला मुख्यालय पर नहीं होकर जोधपुर एआरओ में होगी। ऐसे में लम्बे समय से सेना भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं की खुशी पल भर में काफूर हो गई। साथ ही गत दिनों राजस्थान पत्रिका द्वारा प्रकाशित समाचार के बाद बड़े-बड़े दावे करने वाले जनप्रतिनिधियों के दावे भी थोथे साबित हो गए, जो सेना भर्ती को नागौर में ही करवाने की बात कह रहे थे।
सेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट ज्वॉइन इंडियन आर्मी पर शुक्रवार को जोधपुर एआरओ की ओर से सेना भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिस में राजस्थान के 10 जिले डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, उदयपुर, प्रतापगढ़, पाली, जालोर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर के अलावा इस बार नागौर जिले की सेना भर्ती को भी जोधपुर एआरओ में शामिल करना बताया गया है। ऐसे में नागौर जिले के उन तमाम युवाओं के लिए समस्या खड़ी हो गई है जो सेना भर्ती की तैयारियों में जुटे हुए थे। एक ओर जहां इस नोटिफिकेशन से युवाओं को निराशा हाथ लगी है, वहीं युवाओं के हक के लिए बड़े-बड़े दावे करने वाले नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल, पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा सहित जिले के अधिकतर विधायक और युवा नेता नागौर सेना भर्ती को नागौर में ही आयोजित करवाने में विफल साबित होते दिखाई दे रहे हैं।
गौरतलब है कि नागौर सेना भर्ती को जोधपुर एआरओ में शामिल किए जाने को लेकर पूर्व में राजस्थान पत्रिका ने समाचार प्रकाशित कर जिले के जनप्रतिनिधियों को इससे अवगत कराया था। जिस पर नागौर सांसद बेनीवाल, पूर्व सांसद मिर्धा सहित जिले के अधिकतर विधायकों ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर नागौर जिले की सेना भर्ती को नागौर में ही आयोजित कराने जाने की मांग की थी। इतना ही नहीं नागौर सांसद ने रक्षामंत्री से दूरभाष पर बात भी की थी और सेना भर्ती को नागौर में ही कराए जाने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन शुक्रवार को जारी हुए सेना भर्ती नोटिफिकेशन ने तमाम जनप्रतिनिधियों के दावों को खोखला साबित कर दिया है।
नोटिफिकेशन में दिख रही त्रुटियां
सेना भर्ती बोर्ड की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में सिर्फ सोल्जर एन/एन (वेट) और डी फार्मा केट के लिए ही भर्ती बताई गई है, जबकि जीडी, क्लर्क और ट्रेडमैन सहित अन्य ट्रेड का कोई जिक्र नहीं किया गया है, जबकि 80 फीसदी युवा जीडी के लिए यानी जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में इस नोटिफिकेशन को पढकऱ युवाओं की समस्या बढ़ गई है। युवाओं का कहना है कि सेना भर्ती बोर्ड इस नोटिफिकेशन में तत्काल संशोधन कर जीडी, क्लर्क और ट्रेडमैन की भर्ती भी जुड़वाएं।
22 सितम्बर तक होंगे आवेदन
जोधपुर एआरओ की ओर से जारी किए गए सेना भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार 8 अगस्त से नागौर सेना भर्ती सहित जोधपुर एआरओ के तहत आने वाले सभी 11 जिलों के युवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। युवाओं को अपनी-अपनी ट्रेड के अनुसार आवेदन करते समय जरूरी दस्तावेज मुहैया कराने होंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितम्बर है। इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि सेना भर्ती किस जिले में आयोजित कराई जाएगी और किस महीने की किस तिथि से होगी। हालांकि नोटिफिकेशन में बताया गया है कि यह भर्ती 7 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच कभी भी आयोजित कराई जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो