कलात्मक नृत्य-लोकगीतों में बता दी राजस्थान की विश्ेाषताएं

Nagaur patrika latest news. बाल विद्या भारती के राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति Nagaur patrika latest news

Nagaur patrika latest news. नागौर. केन्द्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि खेल हमेसा हार-जीत की भावना से परे होकर खेलना चाहिए। हम फिट-इंडिया फिट का नारे देते हुए कहा कि इसे वह केवल नारा नहीं समझे, बल्कि जीवन में भी उतारे। वह सोमवार को बाल विद्या भारती के राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में में मुख्य अतिथि के तोर पर बोल रहे थे।

जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिए 20 सालों से संचालित बस सेवा बंद

उन्होंने कहा कि नागिणा नित रो भलो कहावत का उद्धरण देते हुए हा कि नागौर हर मौसम में ठीक रहता है। विशिष्ट अतिथि विधायक मोहनराम चौधरी थे। अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. बी. एल. भूतड़ा ने कहा कि पढ़ाई के साथ खेल व योग का सामंजस्य निश्चित रूप से बच्चों के विकास में सहायक बनेगा। शारदा बाल निकेतन के प्रधानाचार्य गेनाराम गुरु ने मंच पर अतिथियों का परिचय कराया । संचालन ***** प्राची रामावत , स्नेहा शर्मा व याशिका बोराणा ने किया ।इससे पूर्व द्वारा भारत माता , विद्या की देवी मां सरस्वती वंदन-दीप प्रज्वलितन से कार्यक्रम शुरूआत हुई। कार्यक्रम कथा वाचिका ममता के सानिध्य में हुआ।

विद्या भारती के राष्ट्रीय खेलकूद-एथलेटिक्स समारोह का सांस्कृतिक रंगों में आगाज
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मयूर नृत्य, संस्कृत गायन
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक दार्शनिक व शैक्षिक चिंतक नंदलाल उपाख्य
द्वारा लिखित शांत सुंदर सौम्य रूपा , दिव्य दर्शन करें शीर्षक गीत पर बालिकाओं द्वारा शास्त्रीय नृत्य से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज हुआ। शिशु वाटिका के विद्यार्थियों ने चंदामामा गीत नाटिका प्रस्तुत की गइ। पंजाबी भाषा में सामूहिक गान भी प्रस्तुत किया गया । ें बहिनों पन्नाधाय से संबंधित एकांकी दीपदान शीर्षक से प्रस्तुत की गई ।

शोभायात्रा में नजर आई राजस्थानी सांस्कृतिक विशेषताएं

बहिनों ने मयूर नृत्य, व संस्कृत भाषा में सामूहिक गीत की प्रस्तुतियां करने के साथ ही कमाण्डर अभिनंदन के शौर्य को अंग्रेजी भाषा में एकांकी के रूप में पेश किया। समापन राजस्थान लोक संस्कृति की विशेषताओं को दर्शाने वाले चरी नृत्य से हुआ। हरिराम धारणिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।बुधाराम गरवा , पुखराज भाटी , घासीराम , सुरेश सर्वा , सत्यनारायण , विद्या भारती के प्रांत सचिव महेंद्र कुमार , हेमंत जोशी , नंदकिशोर जांगिड़भावना जोशी , मनीष शर्मा आदि मौजूद थे। विद्या भारती की राजस्थान क्षेत्र संगीत प्रमुख रमेश चंद्र शर्मा , दिगंबर व्यास , के संगीत संयोजन में रंगमंच कार्यक्रम हुआ। Nagaur patrika latest news

Sharad Shukla
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned