scriptग्रामीणों को लुभाने लगे आकर्षक कार्ड | Attractive cards to woo villagers | Patrika News

ग्रामीणों को लुभाने लगे आकर्षक कार्ड

locationनागौरPublished: Nov 13, 2018 08:33:45 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

https://www.patrika.com/nagaur-news/

marrige

card

चौसला. देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे को लेकर शादियों की सीजन शुरू होने के साथ ही डिजिटल प्रिन्टिंग प्रिन्टर व विभिन्न दुकानों पर भीड़ बएऩे लगी है। ब्याह में अजीज रिश्तेदारों को निमंत्रण देने के लिए पहले पीले चावल देने की परम्परा के साथ ही बात-बात में आमंत्रण के लिए कहा जाता था। दस से 100 रुपए तक की लगात के निमंत्रण पत्र छपवाना अब ग्रामीण क्षेत्र में भी आम बात हो गई है। घर में किसी भी प्रकार का कोई भी मांगलिक आयोजन हो गणेश पूजन से पहले निमंत्रण पत्र की छपाई पर विचार विमर्श किया जाता है।
डिजिटल प्रिन्टिंग की चहुंओर मांग
कम्प्यूटर और कलर प्रिन्टर के आगमन के बाद स्क्रीन प्रिन्टिंग से भी लोगों का मोह भंग होने लगा है। अब डिजिटल प्रिन्टिंग की चहुंओर मांग होने लगी। मन चाहा कलर, डिजाइन ने स्क्रीन प्रिन्टिंग को चलन से बाहर ही कर दिया है। जबकि डिजिटल प्रिन्टिंग के मुकाबले स्क्रीन प्रिन्टिंग किफायती होने के बावजूद भी लोगों का रूझान डिजिटल प्रिटिंग की ओर है।
फेंसी डिजाइन कार्डो की अधिक मांग
कई सालों से निमंत्रण पत्र छपाई का कार्य कर रहे प्रिन्टिंग प्रेस व्यवसाइयों के मुताबिक निमंत्रण पत्रों की छपाई में परिवर्तन आया है। पहले जहां ग्राहक सस्ते से सस्ते कार्डो की मांग करते थे वहीं अब लेटेस्ट और फेंसी डिजाइन के कार्ड की अधिक मांग हो गई है।
फेंसी कार्ड की मांग बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग साधारण कार्ड पसंद नहीं करते है।

कन्हैयालाल मीणा प्रिन्टिंग व्यवसायी लूणवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो