scriptपार्क में लगेगी ऑस्ट्रेलियाई दूब | Australian coach will be engaged in the park | Patrika News

पार्क में लगेगी ऑस्ट्रेलियाई दूब

locationनागौरPublished: Nov 02, 2019 10:42:43 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

शहर के एकमात्र विकसित पार्क में सुविधाओं का हो रहा है विस्तार

project

park

मेड़ता सिटी. नगरपालिका के तत्वावधान में नागरिकों के स्वास्थ्य एवं मनोरंजन के लिहाज से यहां 50 के दशक में स्थापित हुए नगर के एक मात्र विकसित नेहरु उद्यान स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी सभागार सहित दो और ब्लाकों में ऑस्टे्रलियाई दूब लगाई जाएगी। नागरिकों की सुविधार्थ पालिका की ओर से पार्क में दूब के हरे-भरे ब्लॉक तैयार करवाने के साथ खान-पान एवं मनोरंजन की सुविधाएं मुहैया करवाए जाने को लेकर कार्य चल रहे है।
कचहरी मार्ग स्थित सिविल लाइन के सामने साढ़े 14 बीघा जमीन पर विकसित शहर के पार्क में बच्चों, युवाओं को और अधिक सुविधाएं मिले इसके लिए नगरपालिका ने श्यामाप्रसाद मुखर्जी सभागार के सामने स्थित ब्लॉक में ऑस्टे्रलियाई दूब लगवाए जाने को लेकर बालू मिट्टी डलवा दी है। इसी तरह पार्क के एक और अन्य ब्लॉक में भी ऑस्ट्रेलियाई दूब लगाए जाने के लिए वहां भी बालूृ मिट्टी डलवाई गई है। ऑस्टे्रलिया दूब लगाए जाने को लेकर ठेकेदार ने दोनों ही ब्लॉकों का क्षेत्रफल को लेकर भौतिक सत्यापन कर लिया है। यहां ऑस्टे्रलियाई दूब के यह ब्लॉक तैयार हो जाने के साथ ही पार्क में इसी तरह के 4 ब्लॉक हो जाएंगे। ढाई लाख स्कवायर सेमी के इस पार्क में हरियाली के लिहाज से 6 ब्लॉक बने हुए है। यहां नहरी पानी आ जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई दूब लगाई गई है। पार्क में अब चौतरफ हरियाली फैली हुई है। यहां सुबह-शाम टहलने आने वाले नागरिक ऑस्ट्रेलियाई दौब पर बैठक व्यायाम, योगासन सहित क्रियाएं करते है। साथ ही पालिका द्वारा हाल ही में बनवाए गए वन इन एट जिम में भी नागरिक व्यायाम करते है।

लगेंगे सीसीटीवी
नगरपालिका की ओर यहां आने वाले लोगों के खान-पान के लिए कैंटीन का निर्माण कार्य भी चल रहा है, जो अभी अंतिम चरण में है। यहां कैंटीन निर्माण के बाद बच्चों सहित पार्क में घूमने आने वाली महिलाओं को खाने की सुविधा पार्क के अंदर ही मिल सकेगी। वहीं पार्क में आने-जाने वाले की गतिविधियों को लेकर सीसीटीवी कैमरे भी लगेंंगे। पालिका ने इसको लेकर टेंडर भी जारी कर दिए ।

पार्क में लगेगा एक नया फव्वारा
वैसे तो पब्लिक पार्क में दो फव्वारे लगे हुए हैं जो फिलहाल बंद है, लेकिन पालिका अब एक ब्लॉक में नया फव्वारा लगाने की तैयारी में है। साथ ही पुराने बंद फड़े फव्वारों को फिर से शुरू किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो