scriptHEATWAVE RAJASTHAN:गर्मी से बचे रहें, नहीं तो हीट स्ट्रोक का खतरा | Avoid heat, otherwise heat stroke risk | Patrika News

HEATWAVE RAJASTHAN:गर्मी से बचे रहें, नहीं तो हीट स्ट्रोक का खतरा

locationनागौरPublished: May 27, 2020 07:47:51 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

सुबह से ही तपने लगती है धरती, देर शाम तक रहता है गर्मी का अहसास , ज्यादा से ज्यादा सेवन करें छाछ, दही, नींबू पानी आदि तरल पदार्थ

HEATWAVE RAJASTHAN:गर्मी से बचे रहें, नहीं तो हीट स्ट्रोक का खतरा

नागौर में नींबू पानी का सेवन करते लोग

नागौर. पिछले कुछ दिनों से जिलेभर में भीषण गर्मी का आलम है। सूर्यदेव भी मानों आग उगल रहे हैं। सुबह से ही धरती तपने लगती है, जो देर शाम तक गर्मी का अहसास करवाती है। इससे बचाव के लिए गर्मी में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए, अन्यथा लू की चपेट में आ सकते है।
लू से बचाव नहीं करने पर शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है और डिहाइड्रेशन व हीट स्ट्रोक की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए कम से कम तीन-चार लीटर पानी रोज पीना चाहिए। छाछ, दही, नींबू पानी आदि तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए।
गर्मी से बचाव को यह करें
– खान-पान में दही, लस्सी, छाछ, प्याज, ईमली पानी का सेवन करना चाहिए
– पानी की पूर्ति वाले फल तरबूज, खरबूजा आदि का सेवन करना चाहिए
– शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने को ओआरएस का घोल पीना चाहिए
– ज्यादा जरूरी होने पर ही बाहर निकलना चाहिए, दोपहर को बाहर न निकलें
– धूप में बाहर जाने पर सिर को ढंककर रखे या बाहर छतरी का उपयोग करें

छांव की तलाश में रहते लोग
सूर्यदेव उदय होने के साथ ही आग बरसाने लगते हैं। इससे लोग बेहाल हो रहे हैं। तेज धूप में लोगों की जीना मुहाल हो रहा है। सुबह से ही तेज गर्मी रहने से थोड़ी देर धूप में खड़े रहना भी काफी मुश्किल साबित हुआ। काम से बाहर आए लोग छांव की तलाश में रहे। दोपहर को धूप की तल्खी और तेज गर्म हवा ने लोगों को काफी परेशान किया। देर शाम को हल्की राहत का अहसास किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो