PMFBY : फसल बीमा योजना के जागरुकता रथ रवाना

Awareness chariot of crop insurance scheme departs in Nagaur, गांवों में किसानों को बताएंगे फसल बीमा योजना के लाभ

By: shyam choudhary

Published: 08 Dec 2019, 11:28 AM IST

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

नागौर. जिले के किसान रबी 2019-20 की फसलों का बीमा आगामी 31 दिसम्बर तक करवा सकेंगे। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देने के लिए बीमा कम्पनी एचडीएफसी एर्गो ने चार रथ तैयार किए हैं, जिन्हें शनिवार सुबह जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव एवं कृषि विभाग के उपनिदेशक हरजीराम चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उपनिदेशक चौधरी ने बताया कि बीमा कम्पनी ने इस बार गांवों में जागरुकता फैलाने के लिए 4 रथ तैयार किया हैं, जो 31 दिसम्बर तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में बारी-बारी जाएंगे और किसानों को रबी-2019-20 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की जानकारी देंगे। इस दौरान रथ में सवार कम्पनी के कर्मचारी आवेदन करने, प्रीमियम कटवाने सहित अन्य जानकारी देंगे। बीमा कम्पनी एचडीएफसी एर्गो के जिला प्रभारी होशियारसिंह चौहान ने बताया कि कम्पनी ने तहसील स्तर पर अपने कर्मचारी नियुक्त किए हैं, जो किसानों की फसल बीमा से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान करेंगे और जानकारी देंगे।

जानकारी का अभाव
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए लाभदायक योजना है, इसकी प्रमुख वजह किसानों को प्रीमियम कम देना पड़ता है और प्रीमियम का ज्यादातर हिस्सा सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इसके बावजूद ज्यादातर किसानों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है, जिसका प्रमुख कारण जानकारी का अभाव है। गैर ऋणी किसान बीमा नहीं करवाते हैं, जिससे वे इस योजना से वंचित रह जाते हैं। इसी के चलते रथ गांवों में जाकर किसानों को जानकारी देकर जागरूक करेंगे।
- दिनेश कुमार यादव, जिला कलक्टर, नागौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned