आंकड़ों में जगा रहे जागरूकता और रैलियों की औपचारिकता

कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता जगाने का अभियान साबित हो रहा औपचारिक, शहर में मास्क बांटने एवं वाहनों पर स्टीकर चस्पा करने के अलावा कोई ठोस काम नहीं

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 22 Nov 2020, 06:10 PM IST

नागौर. कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता जगाने का अभियान तो चलाया जा रहा है, लेकिन इसमें औपचारिकता बरत रहे हैं। महज गिने-चुने लोग एकत्र होकर रैली का नाम दिया जा रहा है तो जागरूकता के नाम पर केवल मास्क बांटे जा रहे हैं। नगर परिषद की ओर से चलाए जा रहे इस अभियान में न तो लोगों का जुड़ाव है और न ही जागरूकता बढ़ रही है। यही कारण है कि प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मास्क बांटे जाने के बावजूद अधिकतर लोग बिना मास्क ही घूमते नजर आते हैं। जागरूकता जगाने के नाम पर शहर में मास्क वितरण एवं वाहनों व घरों के बाहरा स्टीकर चिपकाने के अलावा कोई ठोस काम नहीं रहा।

इस तरह निकलती है रैली
कहने को जागरूकता रैली व मास्क वितरण के कार्य चल रहे हैं, लेकिन इसमें काम कम और औपचारिकता ज्यादा हो रही है। सुबह सफाईकर्मी अपनी हाजरी लगाने के बाद क्षेत्र में सफाई के लिए निकलते हैं तब एक साथ जाते हैं। बस इसे ही रैली का नाम दिया जाता है। अलसुबह काम पर निकलने वाले सफाईकर्मी हाथ में संदेश लिखी तख्तियां लेकर भी चलेंगे तो उन्हें देखने वाला इक्का-दुक्का व्यक्ति ही मिलेगा।

शामिल होते हैं गिनती लोग
महज एक दिन पहले ही नगर परिषद से कार्मिकों ने बाइक रैली निकाली थी, लेकिन उसमें गिनती के लोग ही शामिल हुए। रैली को पूरे तामझाम के साथ रवानगी दी गई और शहर में भ्रमण करते हुए वापस नगर परिषद पहुंचे। लेकिन, इतनी कम संख्या में निकले ये बाइक सवार लोगों को आकर्षित नहीं कर पाए। इसी दौरान पैदल रैली भी निकाली गई।

जागरूकता बढ़ा रहे हैं...
प्रतिदिन सफाईकर्मियों की रैलियां भी निकाल रहे हैं। अभी हम लोगों ने चालान काटने की कार्रवाई भी तेज कर दी है। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है।
- जयसिंह राठौड़, अभियान प्रभारी, नगर परिषद, नागौर

सजाई रंगोली
नागौर. नगर परिषद की ओर से शनिवार देर शाम गांधी चौक में रंगोली सजाई गई। अभियान प्रभारी जयसिंह ने बताया कि चौक में आकर्षक रंगोली सजाई, जिसे लोग निहारते रहे। इस पर नो मास्क, नो एंट्री जैसे स्लोगन लिख कर मास्क पहनने का संदेश दिया गया। आयुक्त मनीषा चौधरी समेत अन्य अधिकारियों ने भी इसका अवलोकन किया।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned