बासनी बना नागौर जिले का कोरोना बम, एक दिन में 16 मरीज सामने आए

शाम तक बासनी के कोरोना पॉजिटिव की संख्या 23 पहुंची, नागौर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव, बासनी व लाडनूं बने जिले के हॉट स्पॉट, लाडनूं से 6, जिले में कुल 31 कोरोना पॉजिटिव हुए

By: shyam choudhary

Published: 18 Apr 2020, 09:58 PM IST

नागौर. जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर मिनी बॉम्बे के नाम से फैमस बासनी कस्बा कोरोना बम बन रहा है। यहां 18 अप्रेल को एक ही दिन में 16 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। गत 5 अप्रेल से अब तक कुल 23 मरीज अकेले बासनी में मिल चुके हैं। शनिवार शाम को आई रिपोर्ट के बाद नागौर जिले के कोरोना मरीजों की संख्या बढकऱ 31 पहुंच गई है। इसमें 23 बासनी के तथा छह लाडनूं के रहने वाले हैं, जबकि दो अन्य महिलाएं हैं, जिसमें एक कांस्टेबल भी है।
शनिवार को बासनी से पॉजिटिव मिले लोगों में छह महिलाएं हैं तथा एक 3 साल का बालक है तो एक 7 साल की व एक 10 साल की बालिका भी शामिल है। 50 साल से ऊपर की आयु के तीन जने हैं, जबकि एक 17 साल की युवती है तो एक 21 साल की महिला है।

छह दिन पहले जहां नागौर जिले में मात्र छह कोरोना पॉजिटिव केस थे, वहीं आज बढकऱ 31 हो गए हैं। बासनी व लाडनूं कस्बा जिले के ऐसे हॉट स्पॉट बन गए हैं, जहां से 29 रोगी सामने आ चुके हैं। एक महिला कांस्टेबल भी बासनी में ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुई है। ऐसे में यदि इस महामारी से बचना है तो सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी व दिशा-निर्देशों का पालन करें और घर में ही रहें।

आज (18 अप्रेल) एक साथ 17 नए मामले आए हैं, जिनमें से 16 अकेले बासनी कस्बे के हैं। बासनी से अब तक कुल 23 कोरोना पॉजिटिव केस मिल चुके हैं और कइयों की जांच रिपोर्ट अभी तक आना शेष है। वहीं दूसरा हॉट स्पॉट लाडनूं भी खतरे के निशाने पर है। लाडनूं में कुल छह पॉजिटिव मिल चुके हैं। जिले की कुल संख्या 31 पहुंच चुकी है। इनमें से एक सुनारी का काम करने वाला व्यक्ति जयपुर में भर्ती है, इसलिए उसका सैम्पल भी वहीं लिया गया, लेकिन उसने लाडनूं में रहते हुए अन्य लोगों को संक्रमित कर दिया।

एक दिन में 145 सैम्पल लिए, जेएलएन अस्पताल में 50, कुचामन 74, लाडनूं 16 तथा डीडवाना में लिए गए 5 सैम्पल
जिले में जेएलएन राजकीय अस्पताल, नागौर सहित लाडनूं, डीडवाना तथा कुचामन के राजकीय अस्पताल में शनिवार को आईएलआई के मरीजों का सैम्पल लेने का काम जारी रहा। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि कोरोना से संक्रमित होने की संदिग्धता को देखते हुए जिले में शनिवार को एक ही दिन में 145 नए आईएलआई मरीजों के सैम्पल लिए गए। जिला मुख्यालय स्थित राजकीय जेएलएन अस्पताल में शनिवार शाम को साढ़े पांच बजे तक 51 लोगों को रजिस्टर्ड करते हुए सैम्पल लेने का काम जारी रहा। इसी प्रकार लाडनूं के राजकीय अस्पताल में 16 तथा डीडवाना के राजकीय बांगड़ अस्पताल में 05 तथा कुचामन के राजकीय अस्पताल में 74 सैम्पल लिए गए। यादव ने बताया कि कोरोना से संक्रमित होने की संदिग्धता को देखते हुए अब तक 880 आईएलआई मरीजों के सैम्पल लिए जा चुके हैं। अब तक लिए गए सैम्पल की जांच के आधार पर कुल 30 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, वहीं 454 की रिपोर्ट नेगिटिव आई है, शेष की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। एक व्यक्ति सीधा जयपुर में भर्ती हुआ, जिसका सैम्पल वहीं लिया गया और वह पॉजिटिव पाया गया। कुल मिलाकर जिले के 31 पॉजिटिव आ चुके हैं।

जिले के बासनी गांव, लाडनूं, परबतसर सहित परबतसर तहसील के मुण्डोता गांव में सैम्पल जांच के आधार पर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, वहां पर जीरो मोबिलिटी निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है, जिसकी पालना पुलिस प्रशासन के सहयोग से अक्षरश: करवाई जा रही है।
वहीं दूसरी ओर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थानीय निकाय विभाग एवं पंचायतीराज विभाग के सहयोग से जिले में शहर, गांव, कस्बों में सेनेटाइजेशन करवाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि जिन स्थानों पर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, वहां हैल्थ टीमों को पूरी तरह मुस्तैद कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव आए इन मरीजों की कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर लोगों को चिन्हित कर उनकी भी सैम्पलिंग करवाने का काम जारी है। जिले के बाहर से आए जिन लोगों को संस्थागत क्यूरांटाइन किया गया है, उनके भी रैण्डमली सैम्पलिंग का काम किया जा रहा है। संस्थागत क्यूरांटाइन किए गए लोगों की 14 दिन की अवधि पूरी होने के बाद अब उन्हें आगामी 14 दिन के लिए होम क्यूरांटाइन में रहने के निर्देश दिए गए है। ऐसे लोगों की मॉनिटरिंग के लिए संबंधित क्षेत्र के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी तथा संबंधित एएनएम को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Corona virus
shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned