scriptअदा की गई संदल की रस्म, पहला उर्स आज | Beginning of the Urs of Sufi Hameeduddin Nagori Rahmatullah Alaih | Patrika News

अदा की गई संदल की रस्म, पहला उर्स आज

locationनागौरPublished: Dec 05, 2021 12:51:55 pm

Submitted by:

shyam choudhary

दरगाह के सज्जादा नशीन बाकी की तरफ से अदा की गई रस्म

Beginning of the Urs of Sufi Hameeduddin Nagori Rahmatullah Alaih

Beginning of the Urs of Sufi Hameeduddin Nagori Rahmatullah Alaih

नागौर. सूफी हमीदुद्दीन नागौरी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह में शनिवार को दरगाह सज्जादा नशीन पीर अब्दुल बाकी चिश्ती फारूकी की तरफ से दरगाह में संदल की रस्म अदा की गई। यह रस्म शाम को असर की नमाज के बाद रखी गई। संदल की रस्म के दौरान कलन्दरों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। वहीं सूफी हमीदुद्दीन नागौरी की मजार के पास में कव्वाली के कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कव्वाली के कार्यक्रम में कव्वालों ने एक से बढकऱ एक सूफियाना कलाम की प्रस्तुतियां दी।
इससे पहले शनिवार तडक़े 4 बजे दरगाह में गुस्ल की रस्म अदा की गई थी, वहीं संदल और गुस्ल की रस्म के बाद में दरगाह के उर्स का आगाज हो गया। अब रविवार को पहला उर्स होगा, जिसमें शिरकत करने के लिए देश भर से जायरीनों के आने का सिलसिला दरगाह में शुरू हो चुका है। इन जायरीनों को किसी तरह से कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए यहां पर दरगाह कमेटी की तरफ से उचित व्यवस्था की गई है। वहीं दरगाह में खाने के लिए सुबह और शाम दोनों वक्त लंगर का इंतजाम भी किया गया है। उर्स के मौके पर दरगाह को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। दरगाह मैदान में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले भी लगना शुरू हो चुके हैं, 2 साल बाद उर्स लगने से लोगों में खुशी नजर आ रही है।
कव्वाली कार्यक्रम का आयोजन
इलाके के पार्षद और दरगाह के मेंबर मकबूल अंसारी ने बताया कि दरगाह में मजार के पास में शाम को मगरिब की नमाज के बाद कव्वाली का कार्यक्रम डोडी दरगाह के सज्जादा नशीन पीर गुलाम शब्बर की अध्यक्षता में हुआ। इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान अशरफी, शहर काजी मेराज उस्मानी, काजी अता मोहम्मद, असगर अली, आबिद हुसैन सहित बड़ी संख्या में समाज बंधु उपस्थित रहे।
सज्जादा नशीन ने पेश की चादर
दरगाह सूफी हमीदुद्दीन नागौरी में शनिवार सुबह नागौर दरगाह बड़े पीर साहब के सज्जादा नशीन सैयद सदाकत अली जीलानी ने पहुंच कर सूफी साहब की मजार शरीफ पर चादर और फूल पेश कर मुल्क में अमन ओर चैन की दुआ मांगी। इस दौरान दरगाह सूफी साहब के सूफी जमाल, दरगाह सूफी साहब के नायब सदर आबिद हम्माल, नागौर दोनों ईदगाहों की वक्फ कमेटी के सेकेट्री फारूक अंसारी सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
कलक्टर ने पूछ-पूछकर करवाया टीकाकरण
शनिवार को जिले में चलाए गए टीकाकरण अभियान के तहत जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दरगाह क्षेत्र व बाजार में पैदल घूमकर दुकानदारों से टीकाकरण के बारे में पूछा तथा जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवाया, उनके हाथों-हाथ टीम बुलाकर टीका लगवाया। जिला कलक्टर ने बताया कि उर्स के दौरान दुकानदार कई लोगों के सम्पर्क में आएंगे, इसलिए उनके टीका लगना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो