scriptउज्ज्वला योजना में लाभार्थी आज से ले सकेंगे मुफ्त सिलेंडर, जानिए कैसे मिलेगा | Beneficiaries will be able to get free cylinders in Ujjwala scheme | Patrika News

उज्ज्वला योजना में लाभार्थी आज से ले सकेंगे मुफ्त सिलेंडर, जानिए कैसे मिलेगा

locationनागौरPublished: Apr 01, 2020 10:55:11 am

Submitted by:

shyam choudhary

गैस वितरण में लगे कार्मिकों को भी मिलेगा पांच लाख की अनुग्रह राशि का लाभ

Ujjwala scheme

Ujjwala scheme

नागौर. कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली वैश्विक महामारी के बीच उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडरों की सप्लाई करने वाली ऑयल कम्पनियों के कार्मिकों को भी पांच लाख रुपए की बीमा का लाभ दिया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित ग्राहकों को आगामी तीन माह में तीन सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।
नागौर जिले में ऑयल कम्पनियों के जिला नोडल अधिकारी विनय नैनानी ने बताया कि आज से पूरा विश्व कोरोना जैसी भयानक महामारी से जूझ रहा है। सरकारी ऑयल कम्पनी व उनके सभी वितरक इस महामारी के बीच सभी आवश्यक वस्तु व सेवाएं सुचारू रूप से जनता को मुहैया कराने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। ग्राहकों और सभी नागरिकों के लिए ईंधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए ऑयल कम्पनी के शोरूम कर्मचारी, गोदाम रखवाले, एलपीजी मैकेनिक और एलपीजी डिलीवरी बॉय, रिटेल आउटलेट कस्टमर अटेंडेंट और ट्रक ड्राइवर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। इन कठिन समय में सेवा देते समय यदि किसी कार्मिक की मृत्यु कोविड-19 की वजह से होती है तो उसके परिवार के लिए पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है।
उज्ज्वला लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा होगी सिलेंडर रीफिल की राशि
भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले तीन महीने यानी एक अप्रेल से 30 जून 2020 तक मुफ्त रीफिल देने की घोषणा की है। इसके तहत देश के आठ करोड़ पीएमयूवाई (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) लाभार्थी अपने कनेक्शन अनुसार 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में पाने के हकदार होंगे। तदनुसार, ऑयल कम्पनियों द्वारा सिलेंडर खरीदने के लिए उज्ज्वला लाभार्थियों के लिंक किए गए बैंक खाते में रीफिल लागत की पूर्ण राशि अग्रिम रूप से हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया है। यदि लाभार्थी द्वारा अप्रेल माह में रीफिल नहीं ली जाती है, तो वो अगली किश्त का हकदार नहीं होगा। प्रत्येक पीएमयूवाई ग्राहक प्रति माह एक मुफ्त सिलेंडर का हकदार होगा। लाभार्थी अंतिम रीफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगली रीफिल बुक कर सकता है। रीफिल की बुकिंग आईवीआरएस या पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से ही की जानी चाहिए। ग्राहक को रीफिल देने की पुष्टि के लिए ऑयल कंपनियों द्वारा विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। बुकिंग करने पर ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे वो डिलीवरी लेते समय गैस एजेन्सी के कर्मी को बताएगा।

ऐसे बुक करें सिलेंडर
लॉकडाउन अवधि में सभी एलपीजी वितरकों के पास पूर्ण स्टॉक है और इसमें कोई कमी नहीं आएगी। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं और जमाखोरी से बचें। एलपीजी ग्राहकों से निवेदन भी है की वे रीफिल प्राप्त करने के लिए अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरी के शोरूम और गोदामों पर भी ना जाएं और घबराहट में अनावश्यक बुकिंग ना करें। आईवीआरएस के अलावा ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वाट्सएप (आईओसी-75888 88824 व एचपी – 92222.01122) के माध्यम से एलपीजी रीफिल बुकिंग कर सकते हैं। बीपीसी के ग्राहक 77109 55555 पर मिस्ड कॉल देकर बुकिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के लिए ग्राहक उमंग एप, एचपी-पे, पेटीएम, माय एचपी गैस एप, बीबीपीएस (सिर्फ एचपीसी के लिए), इंडियन ऑनलाइन वन, मोबाइल एप, फोन-पे, अमेजन, भारत गैस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो