साइकिलें पाकर खिल उठे बेटियों के चेहरे

कांकरिया स्कूल में सुबह 10 बजे से साइकिल वितरण शुरू हुआ जो शाम तक चला

By: Devendra Singh

Published: 12 Nov 2017, 06:30 PM IST

नागौर. नोडल केन्द्र सेठकिशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से शनिवार को नोडल क्षेत्र के समस्त विद्यालयों को साइकिल वितरण किया गया। इसके बाद विभिन्न स्कूलों में कक्षा नौ की छात्राओं को साइकिलें वितरित की गईं। कांकरिया स्कूल में सुबह १० बजे से साइकिल वितरण शुरू हुआ जो शाम तक चला। इस दौरान कई स्कूल वाले बेटियों की साइकिलों को गाडिय़ों में बेतरतीब तरीके से भरकर स्कूल लेकर पहुंचे। कई गाडिय़ों में ऊपर तक साइकिलें भरकर पीछे विद्यार्थियों को साइकिलें पकडक़र गाडिय़ों के पीछे लटकते भी देखा गया।

बेटियों को वितरित की साइकिलें
राजकीय माध्यमिक विद्यालय, अखासर संख्या १ के प्रधानाध्यापक छुट्टनलाल मीणा ने बताया कि कक्षा 9वीं की 14 छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित की गईं। साइकिलें पाकर बेटियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। मुख्य अतिथि हनुमानराम भादू थे। राजकीय माध्यमिक विद्यालय छीला में साइकिल वितरण किया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मुन्दियाड़ में 16 छात्राओं को साइकिल वितरित की गईं। इस मौके पर व्याख्याता कैलाश विश्नोई के नेतृत्व में छात्र एवं छात्रा वर्ग में सामान्यज्ञान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। छात्रों की टीम 5 अंको से विजेता रही। विद्यालय के प्रधानाचार्य हरलाल खीचड़, एसडीएमसी सदस्य भैराराम, रामपाल फरड़ौदा, रामकिशोर सोनी, नरसिंहराम, हरिराम ईनाणियां व धर्मपाल डोगीवाल आदि मौजूद थे। राजकीय माध्यमिक बालिका विद्यालय, अलाय में 40 छात्राओं को साइकिलें वितरित की गईं। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय बाराणी के वरिष्ठ अध्यापक बालकिशन भाटी ने बताया कि विद्यालय की 32 बालिकाओं को साइकिल वितरित की गई। इस अवसर पर सरपंच आशाराम जांगू, पूर्व सरपंच भंवराराम सारण, शाला प्रधानाचार्य मगनाराम गोदारा, एसएमसी सदस्य मौजूद थे । विद्यालय में जयपुर से आए तकनीकी विशेषज्ञों व कम्प्यूटर आपरेटरों ने स्मार्ट क्लास तैयार की है। कम्प्यूटर व प्रोजेक्टर की सहायता से अब विद्यार्थियों को रंगीन चित्र की सहायता से शिक्षण करवाया जाएगा।

समारोह पूर्वक वितरित की साईकिले
कस्बे के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को कक्षा 9 की बालिकाओं को 53 साईकिले समारोह पूर्वक वितरित की कई। विद्यालय के प्रधानाअध्यापक देवकरण डिडेल ने बतायाकि समारोह के मुख्य अतिथि विधायक हबीबुर्रहमान ने इस मौके पर कहा कि बालिकाएं पढ़ लिखकर आगे बढ़े। और देष का नाम रोशन करे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और केन्द्र सरकार विद्यार्थियों के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। समारोह में आबिद हुसैन, गुलाम मोहम्मद, मोहम्मद हसन, मोहम्मद अली सहित विद्यालय स्टाफ और ग्रामीण भी मौजूद थे।

Devendra Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned