पंचायतीराज चुनाव के पहले चरण को लेकर आई बड़ी खबर, पढि़ए

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ली तैयारी बैठक, संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश

By: shyam choudhary

Published: 15 Sep 2020, 06:35 PM IST

नागौर. पंचायतीराज संस्थाओं के प्रथम चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 सितम्बर को जारी होगी। इसके तहत पंचायत समिति डेगाना व परबतसर की ग्राम पंचायतों में 28 सितम्बर को चुनाव होंगे। इसे लेकर चल रही आवश्यक तैयारियों की समीक्षा को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने मंगलवार को बैठक ली। गौरतलब है कि प्रथम चरण के चुनाव के लिए 19 सितम्बर को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे, जबकि 20 सितम्बर को जांच के बाद दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी होगी। इसके बाद 20 सितम्बर को ही चुनाव मैदान में रहने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। 27 को मतदान दल रवाना होंगे और 28 को सुबह साढ़े 7 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक मतदान होगा।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव-2020 के सफल संचालन को लेकर समयबद्धता के साथ काम करें। चुनाव पूरे प्रबंधन के साथ करवाए जाएं। इसके लिए 900 मतदाताओं पर निर्धारित एक मतदान केन्द्र पर सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की पूर्णता हो, इसके लिए समय-समय पर पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।

एडीएम ने निर्देश दिए कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कोविड-19 की रोकथाम व बचाव को लेकर पूर्ण प्रबंध किए जाएं। इसे लेकर मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थलों पर भी सेनेटाइजेशन आदि की पर्याप्त सुविधा हो। मतदान केन्द्रों पर थर्मल मशीन से हैल्थ स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्र पर कोई भी व्यक्ति बिना मॉस्क के न आए और ना ही यहां प्रवेश करें, इसके साथ-साथ सोशियल डिस्टेंसिंग यानी दो गज की दूरी का भी पूरा पालन किया जाए।

स्वच्छता का रखें ध्यान
एडीएम ने कहा कि हर मतदान केंद्र पर स्वच्छता व स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए, इस दृष्टि से कचरा पात्र की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं का संख्यात्मक विवरण भी पीठासीन अधिकारियों के माध्यम से अलग से निकालने के निर्देश दिए। चुनाव कार्य के समय बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहे, इसके लिए विद्युत वितरण निगम के अभियंता अलग से जीएसएस पर नियुक्त कार्मिक की सूची प्रशासन को उपलब्ध करवाएं, ताकि आपात स्थिति में संबंधित कर्मचारियों से संपर्क किया जा सके। मतदान केन्द्रों पर पेयजल सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने भी चुनाव के सफल संचालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, एडीपीएस दमयंती कंवर, तहसीलदार निर्वाचन रूघाराम सेन सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned