scriptBlock Health Fair failed due to chaos | अव्यवस्थाओं के चलते फ्लॉप रहा ब्लॉक हेल्थ मेला | Patrika News

अव्यवस्थाओं के चलते फ्लॉप रहा ब्लॉक हेल्थ मेला

-समृुचित प्रचार-प्रसार के अभाव में फ्लॉप साबित

- चिकित्सा व्यवस्थाएं सुलभ नहीं हो सकी

लाडनूं . लाडनूं में शुक्रवार को लगा ब्लॉक हेल्थ मेला समृुचित प्रचार-प्रसार के अभाव में फ्लॉप साबित हुआ। वहीं अव्यवस्थाओं के कारण उपस्थित लोगों को भी चिकित्सा व्यवस्थाएं सुलभ नहीं हो सकी। ब्लॉक स्तरीय मेले में नियमित मरीजों की संख्या भी पूरी नहीं हो पाई।

नागौर

Published: April 22, 2022 08:15:23 pm

कार्यक्रम का शुभारम्भ समाजसेवी सुरजाराम भाकर ने किया। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में पालिकाध्यक्ष रावत खां, प्रधान हनुमानाराम कासणियां, उपखण्ड अधिकारी अनिल गढ़वाल, तहसीलदार सुरेन्द्र भास्कर व बीडीओ राजेश्वरी यादव मौजूद थे। अतिथियों के विलम्ब से आने के कारण मेले का उद्घाटन एक घंटे देरी से 11 बजे हुआ।बीसीएमओ डॉ. मूलचंद चौधरी ने मेले के बारे में जानकारी दी। उद्घाटन समारोह के बाद स्वास्थ्य सेवाएं करीब साढ़े १२ बजे प्रारम्भ हुई। भीड़ नहीं होने पर आनन-फानन में ब्लॉक में कार्यरत एएनएम, जीएनएम व आशा सहयोगिनियों सहित अन्य चिकित्साकर्मियों को बिठाकर कुर्सियों भरी गई। चिकित्साकर्मी उद्घाटन समारोह तक तो मौजूद रहे, लेकिन तत्पश्चात वे चले गए और चिकित्सक हेल्थ मेले में खाली बैठे नजर आए। हालांकि मेले को सफल दिखाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने भरसक प्रयास किए, लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ ओर ही नजर आई। प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों में दो व्यक्तियों को दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करना बताया गया, जबकि लम्बे समय से क्षेत्र के दर्जनों दिव्यांगजन प्रमाण पत्र के लिए चक्कर लगा रहे हैं। जानकारी के अभाव में वे उपस्थित ही नहीं हो पाए। इसी तरह स्वास्थ्य मेले में 676 लाभार्थियों के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना दिखलाया गया है जबकि नियमित ओपीडी में भी करीब ८००-८५० मरीजों को विविध चिकित्सक परामर्श प्रदान करते हैं। इस आंकड़े में भी रोग परामर्श एवं जांचों को शामिल किया गया है। इसके अलावा टेलीकंसल्टेशन सुविधा द्वारा 44 लाभार्थी, मोतियाबिंद स्क्रीनिंग में 50, कॉविड टीकाकरण 150 और 12 व्यक्तियों के आधार नंबर का अपडेशन, 6 व्यक्तियों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से लाभान्वित करना बताया। ब्लॉक हेल्थ मेले में मंजू मीणा घिरड़ोदा को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जयराम बुरडक़, निर्मल प्रजापत, श्रीराम खीचड़, श्रवणराम डूडी, फैजू खां मलकाण, पीएमओ डॉ. कमलेश कस्वां, खींवाराम घिंटाला, देवाराम सींवर, डॉ. भरत पारीक, डॉ. जितेन्द्र, जयसिंह शेखावत, रूपाराम माली सहित चिकित्सकगण उपस्थित थे।
अव्यवस्थाओं के चलते फ्लॉप रहा ब्लॉक हेल्थ मेला
लाडनूं में शुक्रवार को लगा ब्लॉक हेल्थ मेला
नेत्र चिकित्सक मौजूद, मगर दवाएं नहीं

शिविर में एक ही छत के नीचे सभी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश पर हेल्थ मेले में नेत्र रोग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। डॉ. बीरबल सिंह मेघवाल ने उपस्थित रहकर सेवाएं प्रदान की, लेकिन रोग परामर्श के पश्चात नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध नहीं करवाई गई। जिस कारण लोगों को कार्यक्रम स्थल से करीब १ किमी दूर नेत्र चिकित्सालय जाना पड़ा। इस संबंध में रोष व्यक्त करने पर चिकित्साकर्मी देवाराम सींवर ने नेत्र रोग की दवाएं हेल्थ मेले में करवाकर लोगों को दवा वितरण सुलभ करवाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.