scriptVideo : जड़ा तालाब में चली नावें, शहर को मिली नौकायन की सौगात | Boats floated in the Jada pond, the city got the gift of sailing | Patrika News

Video : जड़ा तालाब में चली नावें, शहर को मिली नौकायन की सौगात

locationनागौरPublished: Jan 15, 2021 04:40:26 pm

Submitted by:

shyam choudhary

कन्याओं ने किया ट्रायल, चुनाव आचार संहिता के बाद शहरवासियों के लिए उपलब्ध रहेगी नौकायन की सुविधा – ट्रायल के तौर पर शहरवासियों को शनिवार व रविवार को मिलेगा नौकायन करने का मौका – पत्रिका ने शहर के जड़ा तालाब में नौकायन व सौंदर्यकरण को लेकर मई 2015 में शुरू किया था अभियान

Boats floated in the Jada pond, the city got the gift of sailing

Boats floated in the Jada pond, the city got the gift of sailing

नागौर. आखिरकार 14 जनवरी को वह दिन आ गया, जब शहर के ऐतिहासिक जड़ा तालाब में नौकायन शुरू हुआ। मकर संक्रांति के साथ ही शहर को नौकायन की सौगात मिल गई है। हालांकि पूर्व में मकर संक्रांति के अवसर की गई उद्घाटन की तैयारी को चुनावी आचार संहिता के चलते फरवरी तक टाला गया है, लेकिन मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर कन्याओं द्वारा नौकायन का ट्रायल किया गया। सबसे पहले बालिकाओं के साथ नगर नगर परिषद आयुक्त मनीषा चौधरी ने दोपहर चार बजे नौकायन कर ट्रायल की शुरुआत की, इसके बाद सैकड़ों बच्चों ने अपने परिजनों के साथ नौकायन का ट्रायल किया।
गौरतलब है कि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार नगर परिषद की ओर से यहां पिछले काफी दिनों से नौकायन की तैयारी की जा रही थी। आयुक्त चौधरी ने बताया कि आचार संहिता के चलते उद्घाटन की रस्म फरवरी तक टाल दी है, लेकिन शनिवार व रविवार को शहरवासी जड़ा तालाब में नौकायन का ट्रायल कर सकेंगे। आयुक्त ने बताया कि ट्रायल के बाद तालाब व आसपास सौंदर्यकरण को विस्तार दिया जाएगा, जिसमें ‘आई लव नागौर’ का सेल्फी पॉइंट व रंग बिरंगी लाइट्स लगाने का काम भी होगा। इसके साथ छतरियों की चार दीवारी पर वीर अमरसिंह राठौड़ की पेंटिंग भी बनाई जाएगी। आयुक्त ने शहरवासियों से अपील की है कि नौकायन के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का उपयोग एवं कोविड-19 के नियमों की पालना करें तथा शहर के सौंदर्य स्थल को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने में सहयोग करते हुए अनावश्यक वस्तुएं तालाब में नहीं फेंके।
फाउंटेन फव्वारे ने किया आकर्षित
जड़ा तालाब में लगाए गए फाउंटेन फव्वारे ने गुरुवार को जड़ा तालाब पहुंचे लोगों को काफी आकर्षित किया। इस दौरान युवा कैमरे व मोबाइल से फव्वारे के साथ फोटो लेते नजर आए। रात के समय फव्वारे के साथ रंग-बिरंगी लाइटें भी जलेंगी।
यूं चला पत्रिका का अभियान
– शहर के बीच जड़ा तालाब के नाम से जाना जाने वाला यह तालाब ऐतिहासिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है। पत्रिका ने इसकी दशा सुधारने के लिए 14 मई 2015 को शहरवासियों के सहयोग से श्रमदान कर सफाई अभियान शुरू किया।
– सबसे पहले जनसहयोग से श्रमदान के माध्यम से तालाब की सफाई का कार्य शुरू किया। अभियान के तहत पत्रिका ने करीब दो हजार लोगों को जोडकऱ श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किए। श्रमदान कार्य पूरा होने के बाद दानदाता के सहयोग से तालाब की खुदाई का काम शुरू करवाया। इस बीच तालाब में होने वाले गंदे पानी की निकासी भी बंद करवाई।
– अभियान के तहत हर रविवार को श्रमदान का यह क्रम 6 जुलाई 2015 तक चला। 6 जुलाई को ही श्रमदान के बाद शहरवासियों ने तालाब के सौंदर्यकरण के लिए चर्चा की।
– 21 जून को 2015 को तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी व केबिनेट मंत्री युनूस खान ने तालाब का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
– 7 जुलाई 2015 को तत्कालीन जिला कलक्टर राजन विशाल ने अधिकारियों की बैठक बुलाकर तालाब का ले-आउट प्लान तैयार करने के लिए कहा। 8 जुलाई को जोधपुर से आए इंजिनियर ने जड़ा तालाब का सर्वे किया।
– 17 जुलाई 2015 तकनीकी अधिकारियों ने कलक्टर के समक्ष ले-आउट प्लान पेश किया, जिसमें जड़ा तालाब में नावें चलाने के साथ चारों तरफ भ्रमण पथ बनाने की योजना बनाई गई।
– 24 सितम्बर 2015 को जिला कलक्टर व सभापति ने तालाब किनारे कैफेटेरिया का शिलान्यास किया।
– 29 अक्टूबर 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जड़ा तालाब पहुंची और पूरे क्षेत्र को हैरिटेज लुक देने के निर्देश दिए। साथ ही कुछ दिन बाद जयपुर व अजमेर से आर्किटेक्ट भेजे।
– इसके बाद अमृत मिशन में एक करोड़ 10 लाख तथा पुरातत्व विभाग ने एक करोड़ 25 लाख रुपए स्वीकृत किए, जिसके तहत करीब साढ़े चार साल बाद अब काम पूरा हो गया।
– जुलाई में नागौर कलक्टर के रूप में ज्वाइन करने के बाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जड़ा तालाब का दौरा कर शहरवासियों को नौकायन की सौगात देने की ठानी।
– 7 अक्टूबर 2020 को उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि वे नौकायन की तैयारी शुरू कर दे। इसके बाद हर साप्ताहिक बैठक में नौकायन के कार्य की प्रगति जानते रहे। लगातार पीछा किया। इधर, जैसे ही नवनियुक्त आयुक्त मनीषा चौधरी ने कार्यभार संभाला, उन्होंने इस कार्य को पूरा करने के लिए कमर कस ली और 14 जनवरी को नौकायन का ट्रायल पूरा करवा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो