त्योहारी सीजन में बाजार में आएगा बूम, तैयारियों में जुटे व्यापारी

अब पटरी पर आएगा बाजार, त्योहारी सीजन से कारोबारियों को उम्मीद

By: shyam choudhary

Updated: 10 Sep 2021, 10:36 PM IST

नागौर. कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय तक मंदी की मार झेल रहे बाजार में अब बूम आने की उम्मीद है। आगामी दिनों में त्योहारी सीजन के साथ शादियों का सीजन होने बाजार से गुलजार होने लगे हैं। कोरोना के चलते लम्बे समय तक घरों में कैद लोगों ने अब बाहर निकलना शुरू कर दिया है। इससे बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है। कुछ लोग तो अपने पसंद की वस्तुओं का चयन कर खरीदारी करने में जुट गए हैं। आगामी सीजन को लेकर व्यापारिक वर्ग को भी काफी उम्मीदें हैं। व्यापारियों का मानना है कि दो बार कोरोना की मार झेलने के बाद अब सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग लोगों को टीका लगा दिया है, ऐसे में तीसरी लहर का असर ज्यादा नहीं होना चाहिए। बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में त्योहारी सीजन की धूम रहेगी। त्योहारी सीजन मंदे बाजार में भी तेजी ला देता है। इस सीजन को भुनाने के लिए व्यापारियों ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है।

गणेश चतुर्थी से त्योहारी सीजन की भी शुरुआत हो रही है, जिसके चलते शहर के बाजारों में पिछले कुछ दिनों से खरीदारों की अच्छी भीड़ देखी जा रही है। सदर बाजार, बर्तन बाजार, सर्राफा बाजार, कपड़ा बाजार सहित किराणा की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है। हालांकि ज्यादातर खरीदारी नवरात्र में होगी, लेकिन आगामी दिनों में त्योहारी व शादी सीजन एक साथ होने से कपड़ा बाजार में ग्राहकों की भीड़ बढऩे लगी है। कपड़ा व्यापारियों ने बताया कि अप्रेल व मई में कई घरों में लॉकडाउन के कारण शादियां टल गई थी, जो अब आगामी दिनों में होंगी।

एडवांस में हो जाती थी गहनों की बुकिंग
सर्राफा बाजार मुख्य रूप से शादियों व त्योहारी सीजन में ही आबाद होता है, लेकिन कोरोना का असर कम होने के बाद खरीदारी बढ़ी है। आगामी सीजन को देखते हुए सर्राफा व्यापारियों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। आम तौर पर नवरात्रों, करवा चौथ, धन तेरस पर भी गहनों की बिक्री होती है, लेकिन कुछ लोग गहनों की एडवांस बुकिंग भी करवाते हैं।
- महेन्द्र सुराणा, सर्राफा व्यवसायी, नागौर

आगामी सीजन से काफी उम्मीद
कोरोना महामारी के कारण आई मंदी ने व्यापारी वर्ग की कमर तोड़ दी, लेकिन अब आगामी त्योहारी व शादियों के सीजन में वस्त्र व्यापारियों को अच्छी खरीदारी की उम्मीद है। इसको लेकर तैयारी भी शुरू कर दी है। उम्मीद है जिले में तीसरी लहर का असर कम होगा और बाजार अपनी गति पकड़ेगा।
- मोहब्बतराम पंवार, अध्यक्ष, वस्त्र व्यापार मंडल, नागौर

पटरी पर आ रहा है बाजार
मंदी के बाद एक बार फिर किराणा व्यापार का बाजार पटरी पर लौट रहा है। किराणा व्यापारियों को आगामी सीजन से उम्मीदें भी काफी हैं। त्योहारी सीजन के साथ शादियों की संख्या भी आगामी सीजन में अधिक होगी, क्योंकि लॉकडाउन के चलते काफी शादियां टल गई थी। ऐसे में बाजार में बूम आने की पूरी आशा है।
- धर्माराम भाटी, अध्यक्ष, किराणा व्यापार एसोसिएशन, नागौर

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned