scriptBrainstorming on children's health among religious leaders | धर्मगुरुओं के बीच बच्चों की सेहत पर मंथन | Patrika News

धर्मगुरुओं के बीच बच्चों की सेहत पर मंथन

नागौर. बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। इनको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए जरूरी है उनका नियमित टीकाकरण। दो साल तक के बच्चों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चलाया जा रहा है सघन टीकाकरण मिशन इंद्रधनुष 4.0, जिसे सफल बनाने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। हर वंचित बच्चा टीकाकृत हो, बस आमजन को यही हमारा संदेश है।

नागौर

Published: February 26, 2022 09:26:28 pm

फोटो 10 -


यह बात पुराना अस्पताल के सभागार में आयोजित आमुखीकरण कार्यशाला में पधारे नागौर शहर के विभिन्न धर्मसमुदाय के गुरुओं की जुबां से निकली, जो गांव-ढाणी, शहर-कस्बे के हर घर तक एक प्रेरणा के रूप में पहुंचेगी और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे।
-हर वंचित बच्चे को लगे टीका, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार हो
-धर्मसभाओं में भी रखी जाएगी बच्चों के टीकाकरण की बात
सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 के दूसरे चरण 7 मार्च की सफलता को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया के निर्देशानुसार आयोजित की गई इस आमुखीकरण कार्यशाला को संत जानकीनाथ महाराज, संत मुरलीराम, मौलाना मुबारक अली, रघुवीर महाराज व फादर सिबू ने संबोधित करते हुए इस टीकाकरण महाअभियान के प्रति जागरुकता लाने तथा सफलता मिलने की मंगलकामनाएं की। सभी धर्मगुरुओं ने सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 को सफल बनाने के लिए धर्मसभाओं, कम्युनिटी रेडियो तथा सोशल मीडिया के विभिन्न साधनों के जरिए प्रचार-प्रसार करवाने में पूर्ण सहयोग करने की हामी भरी।
इससे पूर्व आमुखीकरण कार्यशाला की शुरुआत में चिकित्सा विभाग की ओर से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान के तहत धर्मगुरुओ एवं समाज के प्रभावशाली व्यक्तियों की टीकाकरण आमुखीकरण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला क्षय रोग निवारण अधिकारी डॉ. श्रवण राव ने टीकाकरण क्यों महत्वपूर्ण है, इसके बारे में जानकारी दी। एनयूएचएम के डीपीएम डॉ. चंद्रसिंह शेखावत ने सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में टीकाकरण से वंचित रहे दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाएं को टीकाकरण करवाने एवं इसके लाभ तथा आवश्यकता के बारे में संपूर्ण जानकारी दी। यूनिसेफ के एसबीसीसी कंसलटेंट नबील अहमद ने सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 के तहत जिले में आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्र एवं स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस टीकाकरण महाअभियान के तकनीकी पक्ष, वैक्सीन के प्रति संकोच, भ्रांतियां, विरोध के प्रकार, टीके के दुष्प्रभाव से जुड़े सवालों व इसके समाधान पर प्रकाश डाला।
मुख्य जिला श्क्षिा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सिकरामाराम चोयल, रोटरी क्लब नागौर के अध्यक्ष इकबाल नागौरी, मंगलमय सेवा संस्थान के पारस परिहार, भारत स्काउट गाइड की संयुक्त सचिव इन्द्रा विश्नोई व आरबीएसके कॉर्डिनेटर डॉ. शुभकरण धोलिया ने भी अभियान को सफल बनाने की बात कही। कार्यशाला के आयोजन में डॉ. अंबेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी के प्रवक्ता कैलाश वर्मा, समाजसेवी जितेन्द्र टाक, मनोज व्यास, संत लिखमीदास महाराज स्मारक, अमरपुरा विकास संस्थान के कमलकिशोर भाटी, बीपीएम प्रेमप्रकाश, जाकिर खान, पीएचएम ताराचंद, अशोक चौधरी, रामनिवास, मोतीलाल सुरेला सहित विभिन्न समाजों के गणमान्यजन व नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि मौजूद रहे। संचालन जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल ने किया।
00000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000

पंद्रह दिन में प्रस्तुत करें पत्रावली

नागौर. पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सेट स्थापित करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा रही है। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक मोहन लाल ने बताया कि नागौर जिले के सौर ऊर्जा पंप परियोजना के लिए आवेदित कृषकों को प्राप्त लक्ष्य अनुसार सामान्य श्रेणी के कृषकों की ओर से 30 जून 21 तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के कृषकों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले समस्त कृषक 15 दिन में अपनी पत्रावली मय कोटेशन व आवश्यक दस्तावेज उद्यान विभाग के सहायक निदेशक कार्यालय में प्रस्तुत करें, ताकि प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा सके। निर्धारित तिथि तक दस्तावेज नहीं जमा कराने की स्थिति में अग्रिम वरीयता वाले कृषकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.