घर पर ही बना रहे थे ब्रांडेड देसी शराब, दो अवैध फैक्ट्रियां पकड़ी

आबकारी की कर्रवाई में भारी मात्रा में स्प्रिट, शराब व सामग्री बरामद , दो अलग-अलग जगह कार्रवाई में एक आरोपी फरार, दूसरा गिरफ्तार

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 19 Sep 2020, 06:33 PM IST

नागौर. आबकारी विभाग ने शुक्रवार को नावां व परबतसर वृत्त में दो जगह दबिश देकर अवैध रूप से शराब बनाने की दो फैक्ट्रियां पकड़ी। यहां से भारी मात्रा में निर्मित देसी शराब के पव्वे व खाली सामग्री बरामद की गई। स्प्रिट भी बरामद किया गया। मामले में एक जगह से आरोपी फरार हो गया, जबकि दूसरे मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। जिला आबकारी अधिकारी गेमराराम ने बताया कि नावां वृत्त के रूपपुरा गांव में मुखबिर की सूचना पर खेत में बने मकान पर दबिश दी गई। वहां देसी शराब पैकिंग करने की फैक्ट्री चलाई जा रही थी। विभिन्न ब्रांड की देसी शराब पैकिंग कर रखी थी और माल तैयार करने के लिए रखी काफी सामग्री भी वहां पड़ी मिली। आबकारी दल ने वहां से बरामद माल को जब्त कर लिया। यहां सात ड्रम में लगभग 1400 लीटर स्प्रिट, पैकिंग मशीन, 24000 नकली ढक्कन, 11000 लेबल, 12960 खाली पव्वे एवं 40 पेटियों में भरे 1920 पव्वे नकली शराब बरामद की गई। आरोपी कुचामन सिटी निवासी विजयकुमार पुत्र महेंद्रकुमार मौके से फरार हो गया। उसकी तलाश की जा रही है।

सुथली में भी कार्रवाई

उधर, आबकारी दल ने परबतसर वृत्त के सुथली गांव में भी नकली शराब बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। मौके से साहुकार पुत्र बंशीलाल को गिरफ्तार कर लिया। वहां से 35 लीटर स्प्रिट, 24 पव्वे शराब से भरे हुए एवं 274 नकली लेबल, 402 नकली ढक्कन बरामद किए। कार्रवाई में आबकारी निरीक्षक मुरलीधर सौदा, प्रहराधिकारी गणपतराम, गोरधनराम, जमादार हनुमान सिंह, महावीर सिंह, सुरेन्द्रसिंह समेत साथ रहे।

आसानी से खप जाता था

बताया जा रहा है कि आरोपियों ने खेत पर बने मकान में फैक्ट्री चला रखी थी, जहां प्रचलित ब्रांड के पव्वे तैयार किए जाते थे। इन पव्वों को आसपास के इलाके में ही खपाए जाने की जानकारी है। सरकारी ठेकों पर इसी ब्रांड का माल बिकता है। ऐसा ब्रांड होने से लोगों को नकली शराब के बारे में संदेह भी नहीं होता था और यह सारा माल आसानी से खप जाता था।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned