scriptनागौर में टूूटा हाई टेंशन लाइन का तार, माणकपुर में करंट लगने से युवक की मौत | Broken high tension line in Nagaur, youth dies due to electricity | Patrika News

नागौर में टूूटा हाई टेंशन लाइन का तार, माणकपुर में करंट लगने से युवक की मौत

locationनागौरPublished: Jun 04, 2020 09:49:46 pm

Submitted by:

shyam choudhary

डिस्कॉम अधिकारियों ने लापरवाही की हद पार की, सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा – अधिकारियों के खिलाफ दर्ज हो मुकदमे- एक साल पहले 2.36 लाख रुपए जमा कराने के बावजूद नहीं हटाई लाइन

high tension line

high tension line

नागौर. शहर के मानासर स्थित शीतला माता मंदिर के पीछे लक्ष्मण नगर कॉलोनी में गुरुवार को बड़ा हादसा होते-होते टल गया। दोपहर बाद करीब 4 बजे अचानक आई हल्की आंधी-बारिश के दौरान घरों के ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन लाइन का तार टूट कर घरों पर गिर गया, जिससे बड़ी स्पार्किंग व तेज धमाके के साथ बिजली बंद होने से बड़ी जनहानि टल गई। वहीं खींवसर क्षेत्र के माणकपुर में ढीले तार से करंट लगने से एक युवक की मौत हो गई। जिस पर सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि आए दिन होने वाले विद्युत हादसों में डिस्कॉम अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है, इसलिए इनके खिलाफ मामला दर्ज होना चाहिए।
जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र के लोगों ने करीब 2 साल पहले हाईटेंशन लाइन हटाने के लिए डिस्कॉम के डिमांड पर 2 लाख 36 हजार 090 रुपए जन सहयोग से जुटाकर जमा करवाए थे, लेकिन डिस्कॉम अधिकारियों की लापरवाही के चलते आज तक यह लाइन नहीं हटाई गई, जिसके कारण गुरुवार को लाइन का तार टूटकर गिर गया। डिस्कॉम प्रशासन की भारी लापरवाही के चलते जर्जर तार नहीं हटाए जा रहे हैं। दूसरी ओर करीब एक साल पहले तार टूटने से एक सैनिक के बच्चे के झुलस जाने की गंभीर घटना भी सामने आई थी। उस दौरान डिस्कॉम के अधिकारियों ने मामला दर्ज नहीं करवाने की बात कहकर शीघ्र लाइन हटाने का आश्वासन दिया। फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। गत एक माह में इसी क्षेत्र में हाई टेंशन लाइन क्षतिग्रस्त होने की यह लगातार दूसरी घटना है, कुछ दिन पूर्व आई तेज आंधी से भी इसी हाई टेंशन लाइन की डीपी गिर गई थी तथा तार भी टूट गए थे।
कॉलोनी के बाशिंदों ने सौंपा ज्ञापन
हल्की आंधी के चलते गुरुवार को तार टूटने की गंभीर घटना के बाद कॉलोनी के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव व अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार के समक्ष पूर्व में तार टूटने से घायल हुए बच्चे के साथ उपस्थित होकर लाइन को शिफ्ट करवाने की गुहार लगाई। कॉलोनी के लोगों ने जमा करवाई गई राशि की रसीद तथा आवश्यक प्रार्थना पत्र दिखाएं। इस पर घटना को गंभीरता से लेते हुए कलक्टर ने डिस्कॉम के अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर लाइन शिफ्ट करने के निर्देश दिए तथा कड़ी फटकार लगाई। कॉलोनी जयपाल केरापा, जय सिंह गोदारा, गणपत राम, जोगाराम सहित कई लोगों ने जिला कलक्टर का आभार जताते हुए हाईटेंशन लाइन हटाने की मांग की।
विद्युत तंत्र की लापरवाही से हो रहे हादसों के जिम्मेदार अभियंताओं पर हो कार्रवाई- सांसद बेनीवाल
नागौर. सांसद हनुमान बेनीवाल ने गुरुवार को खींवसर क्षेत्र के माणकपुर में ढीले तारों की वजह से हुए हादसे में करंट आने से हुई अखाराम पोटलिया की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक व जिला कलक्टर से दूरभाष पर वार्ता करके मामले में दोषी कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करके कार्रवाई करने की मांग की। सांसद ने कहा गत दिनों रूण ग्राम में संखवास ग्राम के एक युवक की मृत्यु हो गई थी, वही आए दिन हो रहे विद्युत हादसों के लिए अभियंताओं की लापरवाही व लालची ठेकेदार जिम्मेदार है। सांसद ने कहा कि एक माह से भी अधिक समय हो जाने के बावजूद खुंडाला में घटित हादसे में अब तक जिम्मेदारी तय नहीं कर पाना सिस्टम पर सवालिया निशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो