बीएसएनएल के डीपी-पोल तोड़ उस पर बिछा दी सडक़

बीएसएनएल के डीपी-पोल तोड़ उस पर बिछा दी सडक़

Sharad Shukla | Publish: Sep, 11 2018 11:53:53 AM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

डेह रोड पर एनएचआई की अनुबंधित एजेंसी के ठेकेदार की करतूत

नागौर. जिला मुख्यालय के केन्द्रीय बस स्टैंड के निकट डेह रोड के रास्ते पर सडक़ निर्माण कर रही एजेंसी के ठेकेदार ने बीएसएनएल की केबल व पोल तोड़ दिए। इतना ही नहीं, उसे तोडऩे के बाद उसके ऊपर न केवल बजरी बजरी व रेत बिछाकर सडक़ बना दी, बल्कि नाले के पास होकर गुजरी केबल भी तोड़ दी। इसकी वजह से डेह रोड एवं इसके आसपास के निजी एवं राजकीय कार्यालयों के टेलीफोन कनेक्शन एवं इंटरनेट आदि बाधित हो गया। समाचार लिखे जाने तक बीएसएनएल की सेवा बाधित रही।
बीएसएनएल अधिकारियों के अनुसार डेह रोड पर एनएचआई की ओर से सडक़ निर्माण के लिए अनुबंधित एजेंसी के ठेकेदार कर्मियों की ओर से खुदाई के दौरान रविवार देर रात्रि नाले के पास से होकर बिछी बीएसएनएल की केबल जेसीबी की भुजा से टूट गई। केबल टूटते ही इस मार्ग एवं क्षेत्र में स्थापित सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों के टेलीफोन सहित बेसिक फोन सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गई। अलसुबह जानकारी मिलने पर पहुंचे बीएसएनएल कर्मियों ने तारों को जोडऩे का प्रयास किया, लेकिन करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद भी सफलता नहीं मिल पाई। इसके बाद फिर से तीसरी बार विशेषज्ञों की टीम पहुंची, लेकिन वहां पर पानी होने के कारण टूटी हुई केबल नहीं जोड़ी जा सकी। विभागीय अधिकारियों इस बाबत संबंधित एजेंसी के ठेकेदार एवं विभागीय अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। अधिकारियों का कहना है कि विभाग का हजारों का नुकसान हुआ है। इस संबंध में विधिक कार्रवाई की जाएगी।
बजरी व रेत के नीचे दबा दी केबल
अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद संबंधित ठेकेदार की ओर से उसी मार्ग पर स्थापित बीएसएनएल के पोल एवं डीपी तोडकऱ फेक दिया। वहां पर पड़े तार एवं डीपी के ऊपर ही रेत बजरी डालकर सडक़ बना दी। इतनी गैर जिम्मेदाराना हरकत करने के बाद भी एनएचआई की ओर इस संबंध में संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कोई यथोचित कदम तक नहीं उठाया गया।
एक दिन पहले मौका-मुआयना, फिर भी तोड़ा
बीएसएनएल अधिकारियों का कहना है कि शनिवार को ही संबंधित विभाग के एजेंसी के ठेकेदार के साथ बीएसएनएल अधिकारियों ने मौके पर जाकर नक्शानुसार बता दिया था कि कहां पर केबल है, और कहां पर खुदाई की जा सकती है। इस दौरान ठेकेदार की ओर से निर्धारित मापदंड के तहत ही कार्य करने के लिए आश्वस्त किया, लेकिन रविवार देर रात्रि उसने सभी प्रावधानों को धता बताते हुए केबल ही तोड़ दी।
इनका कहना
&एनएचआई की ओर से अनुबंधित एजेंसी के ठेकेदार की ओर से डेह रोड पर नाले के पास केबल तोड़ दी। इसके साथ ही यहां पर स्थापित बीएसएनएल के पोल व डीपी को तोड़ कर उसी के ऊपर बजरी-रेत डालकर सडक़ बना दी। विभाग की ओर से विधिक कार्रवाई की जाएगी।
भंवरसिंह राठौड़, उपमंडल अभियंता नागौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned