scriptमिलावट पर मार के लिए चलेगा अभियान, मिलावटियों को करेंगे चिह्नित | Campaign will be run to action on adulteration | Patrika News

मिलावट पर मार के लिए चलेगा अभियान, मिलावटियों को करेंगे चिह्नित

locationनागौरPublished: Oct 22, 2020 10:59:17 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

जिला कलक्टर ने ली जिला स्तरीय प्रबंधन समिति की बैठक, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान 26 से

मिलावट पर मार के लिए चलेगा अभियान, मिलावटियों को  करेंगे चिह्नित

नागौर. जिलास्तरीय प्रबंधन समिति की बैठक को सम्बोधित करते कलक्टर।

नागौर. त्योहार के दिनों में मिलावटी खाद्य सामग्री की बिकवाली रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए गुरुवार को जिला स्तरीय प्रबंधन समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने की।
उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार शुरू किए जा रहे अभियान शुद्ध के लिए युद्ध के तहत नागौर जिले में भी कार्रवाई करने को निर्देशित किया। अभियान के तहत खाद्य सामग्रियों की सघन जांच करवाने के निर्देश दिए। जिन जगहों पर मिलावट का अंदेशा हो उन खाद्य पदार्थ उत्पादक, थोक व खुदरा विक्रेताओं के चिह्नीकरण का कार्य तत्काल करने की बात कही। निर्देश दिए कि 26 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक चलने वाले शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत उपखण्ड स्तर पर क्षेत्रीय संयुक्त जांच दल कार्य करेगा। उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा विकास अधिकारी के निर्देशन में काम करने वाले इस जांच दल में संबंधित क्षेत्र का पुलिस उप अधीक्षक या निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, प्रवर्तन अधिकारी या प्रवर्तन निरीक्षक, विधिक माप विज्ञान अधिकारी तथा डेयरी का प्रतिनिधि शामिल होगा। जांच दल खाद्य पदार्थ और सामग्री बेचने वाले संस्थानों के यहां निरीक्षण कर नमूने लेंगे। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के नोडल अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित और जीवन को संकट में डालने वाला मिलावटी पदार्थ डाले जाने की सूचना देने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा। सूचना सही पाए जाने पर 51 हजार रुपए पुरस्कार राशि देने का प्रावधान रखा है।
एक्सपायरी डेट की भी करेंगे जांच
जांच दलों की ओर से प्रतिदिन कार्रवाई की रिपोर्ट निर्धारित फॉरमेट में अभियान के नोडल अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को देनी होगी। जिला कलक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि अभियान के दौरान जांच दल दुकानों पर खाद्य पदार्थों के नमूने लेने के साथ-साथ पैकेजिंग फुड के रैपर पर निर्माण तिथि की भी जांच करेंगे। एक्सपायरी डेट की किसी भी प्रकार की पैकेज्ड खाद्य सामग्री विक्रय करते मिलने पर कार्रवाई के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने विधिक माप विज्ञान अधिकारी को अभियान के पहले दिन पांच कार्रवाई करने का लक्ष्य दिया।

अभियान सफल बनाने की रूपरेखा तय की
पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़ ने कहा कि अभियान को हर स्तर पर सफल बनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस अधिकारी क्षेत्रीय स्तर पर प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम का पूरा सहयोग करेंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने अभियान की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने भी विचार व्यक्त किए। बैठक में पुलिस उप अधीक्षक विनोद कुमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश जांगिड़, रसद विभाग से प्रवर्तन अधिकारी देवाराम चौधरी, विधिक माप विज्ञान अधिकारी महेश कुमार, नागौर सरस डेयरी के प्रेमनारायण रावत, महावीर प्रसाद जोशी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो