scriptअवैध बजरी भरे डम्पर पकड़े | Capture illegal gravel dumper | Patrika News

अवैध बजरी भरे डम्पर पकड़े

locationनागौरPublished: Jan 12, 2019 11:58:43 am

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Molasar News

मौलासर. परिवहन विभाग की और से जब्त किए बजरी के अवैध डम्पर।

मौलासर. प्रादेशिक परिवहन कार्यालय अजमेर एवं परिवहन विभाग डीडवाना की ओर से शुक्रवार को अवैध बजरी परिवहन करने वाले वाहनों पर शिकंजा कसा है। परिवहन विभाग की ओर से जिले में अवरलोङ्क्षडग और अवैध संचालित वाहनों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए दो दिवसी विशेष चैकिंग अभियान के तहत मौलासर क्षेत्र के किशनगढ़-हनुमानगढ़ मेगा हाई-वे सहित धनकोली-तोषीणा मार्ग पर ओवरलोड एवं बजरी का अवैध परिवहन करने वाले वाहनों की जांच की गई। इस दौरान परिवहन विभाग के उडऩ दस्ते की ओर से अवैध बजरी परिवहन करते दो डम्पर एवं एक ट्रक को जप्त किया। बजरी परिवहन के दस्तावेज नहीं होने के कारण मामले की सूचना खनिज विभाग को भी दी गई। जानकारी के अनुसार प्रादेशिक परिवहन कार्यालय अजमेर के निर्देंशानुसार कार्रवाई अमल में लाते हुए परिवहन विभाग के उडऩदस्ते ने अवैध बजरी परिवहन करते वाहनों को पकड़ा है। डीडवाना परिवहन अधिकारी अरुण माथुर के निर्देंश पर विभाग के परिवहन निरीक्षक मिथलेश मीणा के नेतृत्व में उप निरक्षक रामसिंह मीणा ने कार्रवाई की। परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार परिवहन विभाग को मेड़ता के रोहिसा से बजरी के अवैध परिवहन होने की पुख्ता सूचना पर मौलासर के तोषीणा मार्ग पर झाड़ोद गांव के पास विभाग के उडऩदस्ते ने अलसुबह नाकाबंदी की। इस दौरान इधर से गुजर रहे दो डम्पर व एक ट्रक को जब्त कर लिया गया। तीन वाहनों को जब्त कर मौलासर थाने में खड़ा करवाया है।

मेड़ता से सीकर ले जा रहे थे बजरी
उडऩदस्ते की टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि मेड़ता के रोहिसा में बजरी का अवैध खनन कर सीकर जिले के लोसल क्षेत्र में बजरी को डम्पर व ट्रक के माध्यम से परिवहन किया जा रहा था। पुख्ता सूचना के बाद शुक्रवार तडक़े झाड़ोद मार्ग पर नाकाबंदी कर वाहनों को जब्त किया गया।

पुलिस नहीं करती कार्रवाई
शुक्रवार को बजरी के अवैध परिवहन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने के बाद एक और जहां वाहन मालिकों एवं खननकर्ताओं में हडक़म्प मचा गया वहीं दूसरी और ग्रामीणों ने बताया कि झाड़ोद मार्ग से रोज सुबह बजरी से भरे वाहन गुजरते है। स्थानिय पुलिस या परिवहन विभाग कभी भी इन पर सख्त कार्रवाई नहीं करते। जानकारी में यह भी सामने आया कि इन खननकर्ताओं एवं वाहन चालकों की स्थानिय पुलिस से सांठगांठ भी होती है जिसकी वजह से सुबह सात-आठ बजे तक वाहन कस्बे में से आसानी से गुजरते एवं पास की होटलों पर खड़े नजर आते हैं।

इनका कहना
नियमानुसार इन पर चालान बना कर जुर्माना वसूल किया जाएगा। परिवहन विभाग के सब इंस्पेक्टर रामसिंह मीणा ने बताया कि जब्त वाहनों के चालकों एवं मालिकों से खनन व परिवहन संबंधी कागजात मांगे गए है। कागजात उपलब्ध नहीं होने पर खनिज विभाग को सूचना देकर जब्त वाहनों पर कार्रवाई करने को कहा गया है। जब्त किए गए वाहनों पर विभाग द्वारा तयशुदा जुर्माना वसूला जाएगा।
रामसिंह मीणा, उप निरीक्षक परिवहन विभाग।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो