scriptCase resolved in camp with administration-cities | प्रशासन-शहरों संग शिविर में प्रकरण निस्तारित | Patrika News

प्रशासन-शहरों संग शिविर में प्रकरण निस्तारित

Nagaur. प्रशासन-शहरों संग अभियान के तहत नेहरू पार्क में वार्ड 13 एवं 14 के शिविर का आयोजन हुआ

नागौर

Updated: October 26, 2021 10:37:31 pm

नागौर. प्रशासन-शहरों संग अभियान के तहत नेहरू पार्क में वार्ड 13 एवं 14 के शिविर का आयोजन हुआ। इसमें शिविर के दौरान जन्म, मृत्यु, विवाह के 6, कृषि भुमि के 28 एवं नामांतरण के 6 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। आयुक्त श्रवणाम चौधरी ने बताया कि 69-े के, तहत 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। भवन निर्माण स्वीकृति के 5 तथा विद्युत विभाग के 3 का निस्तारण किया गया। 28 अक्टूबर को वार्ड 15 व 16 का आयोजन किया जाएगा।
नागौर. प्रशासन-शहरों संग शिविर में सभापति मीतू बोथरा, आयुक्त श्रवणराम चौधरी पट्टा आवंटन प्रपत्र देते हुए
छात्राओं को अब मिलेगी हर साल प्रोत्साहन राशि
-कृषि विषय को लेकर 11 वीं तथा 12 वीं में अध्ययनरत छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार, कृषि स्नातक के विषय उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण में पढऩे वाली बालिकाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार की राशि मिलेगी, पंद्रह दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है
नागौर. कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृषि शिक्षा में अध्ययनरत बालिकाओं को अब कृषि विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। कृषि विषय को लेकर 11 वीं तथा 12 वीं में अध्ययनरत छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार, कृषि स्नातक के विषय उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण में पढऩे वाली बालिकाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। योजना के तहत एमएससी में अध्ययनरत छात्राओं को दो साल के लिए 12 हजार प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा एग्रीकल्चर में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15 हजार प्रोत्साहन राशि अधिकतम 3 वर्ष के लिए देय होगी। योजना का लाभ केवल राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं को ही दिया जाएगा, जो किसी भी सरकारी तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों या कॉलेजों में कृषि में अध्यनरत है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन छात्राओं का ऑनलाइन पंजीयन हो चुका है तथा गत वित्तीय वर्ष में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किन्हीं कारणों से नहीं किया जा सका था, उनको वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा।
प्रोत्साहन राशि के लिए इस तरह करना होगा आवेदन
सहायक निदेशक कृषि विस्तार मुख्यालय व योजना प्रभारी शंकरराम सियाक ने बताया कि छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने के लिए निकटतम ई-मित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी तथा राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन उपनिदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद नागौर के नाम करना होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए छात्राओं को मूल निवास प्रमाण पत्र, केटेगरी (जाति) प्रमाण पत्र, अंक तालिका, बैंक पासबुक की फोटो प्रति, अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज सलंगन करने होंगे। उन्होंने कृषि में पढऩे वाली बालिकाओं से निर्धारित तिथि तक आवेदन कर अनिवार्य रूप से प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने की अपील की है। सियाक ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए निकटतम कृषि विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकेंगे। इसके लिए राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है।
इनका कहना है...
कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृषि शिक्षा में अध्ययनरत बालिकाओं को अब कृषि विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए आनलाइन आवेदन करने की तिथि भी घोषित कर दी गई है। कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि शिक्षा को प्रोत्साहत करना है।
हरीश मेहरा, उपनिदेशक कृषि विस्तार नागौर
Case resolved in camp with administration-cities
Under the campaign with the administration-cities, the camp of Ward 13 and 14 was organized in Nehru Park.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.