केन्द्रीय टीम नागौर में करेगी पीएमएवाई आवासों का निरीक्षण

Dharmendra gaur

Publish: Nov, 15 2017 11:32:28 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
केन्द्रीय टीम नागौर  में करेगी पीएमएवाई आवासों का निरीक्षण

राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय पर आएगी केन्द्र सरकार की टीम, प्रधानमंत्री आवास योजना में बने आवासों का करेंगे निरीक्षण

-एक आइडिया से बदल रहा लोगों का जीवन, कई योजनाओं का एक साथ फायदा ले रहे लाभार्थी
नागौर. राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय पर आएगी केन्द्र सरकार की टीम, प्रधानमंत्री आवास योजना में बने आवासों का करेंगे निरीक्षण। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे आवासों का निरीक्षण करने दिल्ली से केन्द्रीय टीम नागौर आएगी। प्रदेश स्तर पर दो जिलों का चयन किया गया है जिनमें नागौर भी शामिल है। गौरतलब है कि नागौर पंचायत समिति के सेवड़ी गांव में बने आवास के मॉडल की प्रधानमंत्री मोदी ने भी सराहना की थी। आवासों की गुणवत्ता अन्य बिन्दुओं पर निरीक्षण करने टीम १८ नवम्बर को नागौर आएगी। संभवतया यह टीम नागौर के कृष्णपुरा-बालवा, भाकरोद, अमरपुरा में आवास का निरीक्षण करेगी।
जीवन में आ रहा बदलाव
दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना में केवल मकान निर्माण के लिए सहायता दिए जाने का प्रावधान है लेकिन इसमें एक कदम आगे बढ़ते हुए जिला प्रशासन नवाचार के तहत नौ योजनाओं से लाभार्थी को फायदा पहुंचा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन में टांका निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन में शौचालय, उज्ज्वला में गैस कनेक्शन समेत अन्य लाभ दिए जा रहे हैं। अब पंचायत समिति नागौर के गांवों में मनेरगा के तहत पात्र परिवारों के लिए केटल शेड का निर्माण भी करवाया जाएगा, ताकि वे पशु पालन से आत्म निर्भर बन सके।
श्रमिक कार्ड भी बनाए जाए
जिला प्रशासन के प्रयासों से पात्र परिवारों को राज्य व केन्द्र दोनों की योजनाओं का लाभ एक साथ मिल रहा है। नागौर पंचायत समिति में दो साल के 900 के लक्ष्य के विरुद्ध एक साल में करीब 428 आवास बनवाए हैं। अगर लाभार्थी परिवार श्रमिक कार्ड बनवाने वाले लोगों के दायरे में आता है तो जिला प्रशासन को नौ अन्य कार्यों के साथ चयनित लाभार्थी परिवार का श्रमिक कार्ड भी बनवाना चाहिए ताकि उस परिवार को श्रमिककल्याण बोर्ड की विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned