पेंशन के पैसों से बंजर जमीन की सूरत बदल दी

Nagaur. नगर परिषद से सेवानिवृत्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ने अपने हौसले एवं परमार्थ की भावना से एमडीएच पार्क के निकट स्थित तेली नाडा जलाशय की लगभग 10 बीघा अंगोर भूमि पर पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने के साथ ही इस बंजर जमीन को हरियाली में बदल दिया

By: Sharad Shukla

Published: 27 Sep 2021, 09:38 PM IST

नागौर. नगर परिषद से सेवानिवृत्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ने अपने हौसले एवं परमार्थ की भावना से एमडीएच पार्क के निकट स्थित तेली नाडा जलाशय की लगभग 10 बीघा अंगोर भूमि पर पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने के साथ ही इस बंजर जमीन को हरियाली में बदल दिया। रामेश्वर लाल सांखला ने आज से तीन वर्ष पूर्व से इस अंगोर भूमि पर पौधे लगाने के साथ पेड़ों के संरक्षण तथा जलाशयों को संरक्षित करने का संकल्प लिया। इसी संकल्प के साथ वह इस काम को करने में अकेले ही जुट गए। इसका सुखद परिणाम भी सामने आया। यह पूरा क्षेत्र हरियाली में में बदल गया। पौधे अब वृक्षों का रूप लेने लगे हैं। सांखला ने यह कार्य अपने पेंशन से होने वाली आय से किया।
बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत
नागौर. शारदा बाल निकेतन व राजस्थान पत्रिका की ओर से संचालित शारदा बाल निकेतन निश:ुल्क विद्यालय सोमवार को कक्षा प्रथमा से पंचमी तक खोला गया। विद्यालय खुलने के पहले दिन भैया--बहिनों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस दौरान सभी को मॉस्क वितरण करने के साथ पूरे विद्यालय परिसर को सेनेटाइज किया गया। संस्था प्रधान लक्ष्मीकांत बोहरा ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए पहले दिन नैतिक दायत्वि बोध की जानकारी बच्चों को दी गई।
एक्सपोर्ट कॉनक्लेव में उद्यमियों ने दिखाई रूचि
नागौर. आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सोमवार को को कार्यालय जिला उद्योग एंव वाणिज्य केन्द्र में सुबह 11 बजे एक्सपोर्ट कॉनक्लेव का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न व्यापारिक संगठनों व एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों में भोजराज सारस्वत, सरदारमल डागा, प्रवीण सोनी, शिवकरण डेलू, हरिराम धारणियां आदि ने अन्य उद्यमियों के साथ अपने अनुभवों का साझा किया। इस दौरान कुछ उद्यमियों को सम्मानस्वरूप प्रतीक चिह्न प्रदान किया गया। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबन्धक बजरंग सांगवा ने कहा कि जिले से हैण्डटूल्स, पानमैथी, मकराना, मार्बल हैण्डीक्राफ्ट आईटम, जैम्स एण्ड ज्वैलरी, एग्रो प्रोडेक्स इत्यादि की अपार संभावनाओं को देखते हुए नागौर जिला एक एक्सपोर्ट हब के लिए उद्यमियों से सहयोग का आग्रह किया गया। इसमें रीको क्षेत्रीय प्रबंधक आर. के. गुप्ता, अग्रणी जिला प्रबंधक संदीप गुप्ता व एमएसएमई के गौतम मेथी आदि मौजूद थे।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned