विधायक बने तो किस तरह लाएंगे बदलाव, कै से समृद्ध होंगे किसान...जानिए चेंजमेकर जगवीर छाबा से उनके विजन में..देखिए वीडियो

https://www.patrika.com/nagaur-news/

By: Dharmendra gaur

Published: 12 Oct 2018, 09:24 PM IST

नागौर. कृषि व व्यापारिक क्षेत्र से जुड़े जगवीर छाबा इस बार नागौर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से टिकट के लिए दावेदारी जता रहे हैं। छाबा राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर महाअभियान में नामित है। उन्होंने पत्रिका से बातचीत में अपने विजन के बारे में बताया कि वे चाहते हैं कि राजनीति का शुद्धिकरण हो, अच्छे लोग सदन में पहुंचे ताकि विकास को गति मिले। पत्रिका के इस अभियान से काफी हद तक लोगों में जागरुकता आएगी व लोग मताधिकार का उपयोग करने से पहले विवेक से सोचेंगेे। मेरा प्रयास रहेगा कि क्षेत्र के लोगों को बिजली, पानी व सडक़ जैसी मूलभूत सुविधाओं को लेकर कोई समस्या नहीं हो।


नागौर में मेडिकल कॉलेज जरूरी
शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाएं बेहद जरुरी है। नागौर जिला मुख्यालय होने के बावजूद चिकित्सा सुविधाएं लोगों की अपेक्षा के अनुरूप नहीं है इसलिए यहां मेडिकल कॉलेज खुलवाना प्राथमिकता रहेगी। पुराना अस्पताल में 50 बेड की चिकित्सा सुविधाएं भी शुरू करवाएंगे। सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा दी जाए ताकि निजी स्कूलों की बराबरी कर सके व लोगों की सरकारी स्कूलों के प्रति सोच बदले। आधुनिक शिक्षा, डिजिटल शिक्षा, सरकारी स्कूलों में मॉडल स्कूल की तर्ज पर शिक्षण कार्य व सह शैक्षणिक गतिविधियों को बढावा देेना प्राथमिकता रहेगी। आधुनिक छात्रावास खोलने का प्रयास रहेगा।


किसानों को मिले छोटी लीज
कृषि प्रधान जिला होने के बावजूद नागौर का कृषि क्षेत्र उपेक्षित है। हर तरफ से किसान ठगा जा रहा है। कृषि प्रसंस्करण स्थापित करने, कृषि जिंस को बेहतर भाव दिलाने के लिए प्रयास करने के साथ किसानों को वेयर हाउस व कृषि प्रसंस्करण उद्योग के लिए अनुदान दिलाया जाएगा। लाइम स्टॉन, जिप्सम, चाइना क्ले जैसे खनिज सम्पदा के लिए किसानों को छोटी-छोटी लीज दिलाना व मनरेगा योजना को कृषि कार्य से जोडऩा और कृषि बिजली कनेक्शन निशुल्क करने का प्रयास करेंगे ताकि किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सके।


युवाओं के लिए रोजगार सृजित करेंगे
उच्च शिक्षा के बावजूद रोजगार नहीं मिलने ये युवा वर्ग कुंठित हो गलत राह पर जा रहा है। कोशिश रहेगी कि सरकार युवाओं के ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित करे। प्रशासनिक नौकरियों के लिए बेहतर कोचिंग की व्यवस्था हो। यातायात सुरक्षा व महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करवाएंगे। किसानों व उद्यमियों के लिए नए रीको को विकसित कर अधिकाधिक युवाओं को रोजगार दिलाने का प्रयास करेंगे। साथ ही नागौर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए योजनाबद्ध कार्य करेंगे।

Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned