राजस्‍थान के इस शहर में अभी क्‍यों भडका छात्र आंदोलन

फर्जी रसीदें बनाकर विद्यार्थियों से विकास शुल्क के नाम पर ठगी, महाविद्यालय विकास समिति के नाम से फर्जी रसीदें काटकर प्रति विद्यार्थी २८० रुपए वसूले, छात्रनेताओं ने किया विरोध प्रदर्शन, कॉलेज प्रशासन पर भी उठाए सवाल

By: Rudresh Sharma

Published: 23 Jul 2021, 01:12 PM IST

डीडवाना. शहर के बांगड़ राजकीय महाविद्यालय में महाविद्यालय विकास समिति के नाम से अज्ञात लोगों द्वारा फर्जी रसीदें बनाकर विद्यार्थियों से विकास शुल्क के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। अज्ञात लोगों द्वारा फर्जी रदीस बनवाकर सैकड़ों विद्यार्थियों से प्रति विद्यार्थी २८० रुपए की वसूली की गई।

इधर, इस मामले की जानकारी मिलने पर महाविद्यालय कार्यवाहक प्राचार्य जहांगीर कुरैशी ने पुलिस को जानकारी देकर मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कही है। वहीं गुरुवार को छात्र संगठन एसएफआई ने इस संबंध में धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही महाविद्यालय प्राचार्य को ज्ञापन भी दिया। जिसमें बताया कि महाविद्यालय में परीक्षा फार्म भरवाए जा रहे हैं। एेसे में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा महाविद्यालय विकास समिति के नाम से फर्जी रसीदे बनाकर विद्यार्थियों के साथ ठगी की गई।


ज्ञापन में यह भी आरोप लगाया कि बांगड़ कॉलेज राजस्थान के टॉप कॉलेज में से एक है। ऐसे में फर्जी रसीदें बनाकर अज्ञात लोगों द्वारा ठगी की जाने से महाविद्यालय की लापरवाही को भी सामने आई है। ज्ञापन में यह भी बताया गया कि कुछ लोगों द्वारा फर्जी रसीदे देते हुए विद्यार्थियों से मूल दस्तावेज ले लिए गए। विकास शुल्क के नाम पर रुपए भी लिए। इससे विद्यार्थियों की सहायता करने वाले छात्र नेताओं की छवि भी खराब हुई है।

ऐसे लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाते हुए दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। प्राचार्य कक्ष में धरने पर बैठे विद्यार्थियों का कहना था कि दो दिन पहले फर्जी रसीदें काटे जाने की जानकारी प्राचार्य जहांगीर कुरैशी को दे दी गई थी। लेकिन दो दिन का समय बीत जाने के बाद भी कॉलेज प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं प्राचार्य जहांगीर रहमान कुरैशी का कहना है कि ईद का अवकाश होने के चलते महाविद्यालय बंद था, जिस कारण कार्रवाई नहीं हो सकी।


मौके पर पहुंचे थानाधिकारी
वहीं धरने पर बैठे छात्रनेता व विद्यार्थी मौके पर पुलिस को बुलाकर कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। इधर, कार्यवाहक प्राचार्य जहांगीर कुरैशी ने इस संबंध में पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद थानाप्रभारी नरेन्द्र जाखड़ मौके पर पहुंच और प्रदर्शन कर रहे छात्रनेताओं से समझाइश की। इस मौके पर एसएफआई पूर्व जिलाध्यक्ष जगदीश गोदारा, नागौर जिला सचिव सुरेन्द्र नेतड़, सुरेश डोडवाडिया, बोदूराम प्रजापत, अरबाज कुरैशी, शिवराजसिंह, रामनारायण निठारवाल, हकिम, निखिलेश डूडी, रामअवतार यादव, सुभाष, सुनिल, राजू थालौड़ बरागंना, बलवीर पावटा, राजेश खरेश, निखिल शर्मा, अल्फाज कोटवाल सहित अन्य मौजूद रहे।

अज्ञात असामाजिक तत्वों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाते हुए कार्रवाई की मांग की है। जो भी दोषी है उस पर कार्रवाई की जाए।
जगदीश गोदारा, पूर्व जिलाध्यक्ष एसएफआई


अभी प्राईवेट विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म जो कॉलेज में जमा हो रहे है, जो रसीद कॉलेज में कटनी चाहिए, वो रसीद कॉलेज के बाहर अज्ञात लोगों द्वारा काटी जा रही हैं। अनुमान है कि ५०० से ज्यादा रसीदें अब तक फर्जी तरीके से कट चुकी है।
सुरेन्द्र नेतड़, जिला सचिव एसएफआई


जानकारी मिली है कि कुछ अज्ञात लोगों ने फर्जी रसीदे बनाई हैं। छात्रों व छात्रनेताओं ने इसकी जानकारी दी है। इस सत्र जो रसीदें हमने जारी की है, उनके नंबर इन रसीदों से मिलान नहीं कर रहे हैं। रंग में भी फर्क आ रहा है। हमने पुलिस को सूचित कर दिया है।
जहांगीर कुरैशी, कार्यवाहक, प्राचार्य बांगड़ कॉलेज्र

Rudresh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned