मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 अप्रेल तक करा सकेंगे पंजीकरण

राज्य सरकार की स्वास्थ्य कल्याणकारी योजना के प्रति आमजन में उत्साह

By: shyam choudhary

Updated: 07 Apr 2021, 10:01 AM IST

नागौर. ‘ऑनलाइन पंजीयन करवाओ, पांच लाख का कैशलेस उपचार पाओ।’ जी हां, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में दिया जाएगा। एक मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा, जिसके लिए पात्र परिवारों के ऑनलाइन पंजीकरण का काम शुरू कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। योजना के बारे में जानकारी लेने से लेकर पंजीयन कराने तक जिले के शहर व गांव, सभी जगह आमजन इस योजना के बारे में चिकित्सा संस्थान, ग्राम विकास अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, अध्यापक व ई-मित्र केन्द्र संचालक से जानकारी ले रहा है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में आपको केवल किसी भी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर जन आधार कार्ड के नंबर के जरिए अपना ऑनलाइन पंजीयन करवाना है। ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के बाद संबंधित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य बीमा के बॉण्ड की प्रतिलिपि भी ले सकता है। उधर, राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से भी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर लगाकर लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पंजीकरण करवाने का लाभ दिया जा रहा है।

यह है योजना के प्रावधान
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक पूर्ववर्ती स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल रहा था। अब मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल पाएगा। साथ ही प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि अर्थात 850 रुपए पर वार्षिक 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

जनआधार कार्ड आवश्यक
योजना में पंजीयन कराने के लिए आमजन को जनआधार कार्ड अथवा जनआधार कार्ड नम्बर के साथ अपना आधार कार्ड नम्बर लेकर आना अनिवार्य है। पात्र परिवारों का योजना के सॉफ्टवेयर पर पंजीयन उपरांत संलग्न प्रारूप में ‘पॉलिसी दस्तावेज’ डाउनलोड कर प्राप्त किया जा सकता है। इसमें लाभार्थी परिवार के जनआधार एवं पॉलिसी संबन्धित विवरण दर्ज होगा। ऐसे परिवार जिनका जन आधार पंजीयन नहीं किया गया है, उन्हें पहले जनआधार कार्ड के लिए पंजीयन करवाना आवश्यक होगा तथा जन आधार आईडी जनरेट होने के बाद ही योजनान्र्गत पंजीयन किया जा सकेगा।

आयु की कोई सीमा नहीं
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पूरे परिवार की बीमा योजना है। इसमें आयु की कोई सीमा नहीं है। योजना में परिवार के सदस्यों की संख्या की पाबंदी भी नहीं है। शिशु से लेकर बुजुर्ग तक सभी इस स्वास्थ्य कल्याणकारी बीमा योजना में लाभार्थी होंगे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned