scriptग्रीष्मावकाश में पार्क बना बच्चों की पहली पसन्द | Children's first choice of parks in summer | Patrika News

ग्रीष्मावकाश में पार्क बना बच्चों की पहली पसन्द

locationनागौरPublished: May 25, 2019 07:50:28 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Merta City News

मेड़ता सिटी. पार्क स्थित फव्वारे के पास बच्चे।

पार्क में मनोरंजन की बढ़ी सुविधाएं
सुबह-शाम बच्चों का लगता जमावड़ा
मेड़ता सिटी. नगरपालिका के तत्वावधान में नागरिकों के स्वास्थ्य एवं मनोरंजन के लिहाज से यहां 50 के दशक में स्थापित हुआ नगर का एक मात्र विकसित नेहरू उद्यान में ग्रीष्मावकाश के दौरान विद्यार्थियों की चहल-पहल बढ़ी है। इन दिनों सुबह-शाम पार्क में बड़ी संख्या में बच्चे अभिभावकों के साथ पहुंच रहे है। पब्लिक पार्क बच्चों की पहली पसंद बना हुआ है। कचहरी मार्ग स्थित सिविल लाइन के सामने विकसित शहर के सार्वजनिक नेहरू उद्यान में ग्रीष्म अवकाश में विद्यार्थियों को मनोरंजन के साधन मुहैया हो सके इसको लेकर पालिका अध्यक्ष रुस्तम प्रिंस, ईओ जितेन्द्र भाटी, एईएन नरेन्द्र सिंह चौधरी के निर्देशन में विकास कार्य हुए। पार्क में मनोरंजन एवं स्वास्थ्य के लिहाज से चिल्ड्रन ट्रेन, झूले, ओपन जिम शुरू हुए।

जिम पर लगा रहता जमावड़ा
पब्लिक पार्क में पालिका के लगवाए गए जिम की खास बात यह होगी कि 20 गुणा 20 का जिम वन इन एट है। एक ही राउंड में जिम में अलग-अलग 8 उपकरण लगे है। जिसमें लेग प्रेस, पुस-अप बार, हॉर्स राइडिंग, एयर वॉक, टिवस्टर, चेस्ट प्रेस, वाइंड बॉर्ड, क्रोस ट्रेनर जैसे उपकरण होने से पूरे दिन बच्चों का जमावड़ा लगा रहता है।

ऑस्टे्रलियाई दूब के ब्लॉक
पार्क में हरियाली के लिहाज से 6 ब्लॉक बने हुए हैं। नहरी पानी आ जाने के बाद ढाई लाख स्कवॉयर सेंटीमीटर के इस पार्क के लगी ऑस्ट्रेलियाई दूब के ब्लॉक सुबह-शाम घूमने आने वाले नागरिकों सहित विद्यार्थियों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए है।

म्यूजिक सिस्टम व सीसीटीवी भी लगेगी
नगरपालिका पार्क को विकसित किए जाने के लिहाज से म्यूजिक सिस्टम के साथ ही साथ सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जाएंगे। इसके अलावा यहां आने वाले नागरिकों के लिए खान-पान की व्यवस्था को लेकर पालिका ने केंटिन का निर्माण शुरू करवा दिया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो