अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नागौर के स्टेडियम में उमड़ा शहर

Sharad Shukla

Updated: 21 Jun 2019, 12:27:14 PM (IST)

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

-जिला मुख्यालय के खेल स्टेडियम में आयुर्वेद विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से सयुक्त रूप से मुख्य कार्यक्रम सुबह सात बजे से, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि, शिक्षक, संस्था प्रधान, विद्यार्थी व अधिकारियों ने की शिरकत की। इस दौरान शरीर को दुरुस्त करने सहित हल्के व्यायाम के साथ ही प्राणायाम की जटिलता और मधुमेह, बीपी आदि रोगों से बचाव के आसन सिखाए गए।
नागौर. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन एवं आयुर्वेद विभाग की ओर से शुक्रवार को मुख्य कार्यक्रम सुबह जिला मुख्यालय के खेल स्टेडियम में हुआ। इसमें गणमान्यों के साथ ही शहर के शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी, शिक्षक एवं संस्था प्रधान सहित प्रशासनिक अधिकारी भी योग करते नजर आए। योग का कार्यक्रम सुबह सात बजे से आठ बजे तक हुआ। इसमें मिनट-टू-मिनट का योग के कार्यक्रम हुए। इस मौके पर योग की महत्ता समझाने के साथ ही इसके विविध आयागों को प्रयोगात्मक तरीके लोगों को सहज तरीके से करना सिखाया गया। इसमें जिला कलक्टर दिनेश यादव, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी, शिक्षक, संस्था प्रधान आदि मौजूद थे।
योग के विविध आयामों व विशेषताओं पर डाला प्रकाश
इस दौरान योग से जुड़े विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए शरीर के समग्र विकास के लिए योग को बेहद जरूरी बताया।योग को दैनिक जीवन में अपनाए जाने पर निश्चित रूप से शतप्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। योग की महत्ता को तो खुद ही वैज्ञानिक भी बता चुके हैं। योग करने पर निश्चित रूप से विभिन्न प्रकार की वर्तमान एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति मे लाइइलाज हो चुके रोगों को पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम है। यह किसी वर्ग विशेष का नहीं, बल्कि यह भी एक प्रकार की चिकित्सा पद्धति है। इसे लोगों को समझना पड़ेगा, नहीं तो फिर स्थिति विकट हो जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned