दावा तो हर बार यही करते हैं, फिर भी पिट जाते हैं...!

Sharad Shukla

Publish: May, 13 2019 11:06:47 AM (IST)

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

नागौर. जिले के शिक्षण संस्थानों में नौ मई तक चले प्रवेशोत्सव में हुए नामांकित बच्चों की संख्या में कोई विशेष बढ़त नहीं हुई है। इसको ध्यान में रखते हुए दूसरे चरण में 19 जून से चलने वाले प्रवेशोत्सव ेमें तेजी लाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि माना जा रहा है कि इसमें तेजी 23 मई को चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद ही आ सकेगी, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इसमें केवल ड्यूटीरत शिक्षकों एवं कर्मियों को छोडकऱ शेष को इस अभियान में जुटना पड़ेगा, लापरवाही हुई तो फिर इसके परिणाम का जिम्मेदार भी संबंधित ही माने जाएंगे। नामांकन कार्य आंगनबाड़ी एवं शिक्षण संस्थानों में समान रूप से चलाया जाएगा।
सरकारी विद्यालयों में नया सत्र शुरू हो गया है। विभाग की ओर से नए सेशन में स्कूलों में नामांकन वृद्धि से लेकर अनामांकित व ड्रॉपआउट बच्चों को स्कूलों से जोडऩे के लिए 26 अप्रैल से 9 मई तक प्रवेशोत्सव का पहला चरण चलाया गया था। विभागीय जानकारों का कहना है कि इसमें अब तक शिक्षण संस्थानों से मिली रिपोर्ट में नामांकित बच्चों की संख्या औसत भी कमतर रही है। अब दूसरे चरण में पूरी मेहनत से जुटना पड़ेगा, तभी सफलता मिलेगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार दूसरे चरण में हर बच्चे पर फोकस रहेगा। प्रवेशोत्सव की गाइड लाइन के अनुसार कोई भी स्टूडेंट्स जो स्कूल में 45 दिन या इससे अधिक दिन तक अनुपस्थित रहने वाले को भी प्रवेशोत्सव में जोड़ा जाए। इसके साथ ही तीन से पांच साल के बच्चों को आंगनबाड़ी, और पांच से 18 साल के बच्चों को स्कूलों से जोड़ा जाएगा। बच्चों के सर्वे के दौरान बस स्टैंड, बस्ती, ढाणी में जाकर स्टूडेंट्स चिह्नित किए जाएंगे। प्रवेशोत्सव के तहत कक्षा पांचवीं, आठवीं तथा 10वीं की परीक्षा दे चुके बच्चों को अगली कक्षाओं में अस्थायी रूप से प्रवेश दिया जाएगा। इस संबंध में सीडीईओ हरिराम भाटी ने बताया कि दूसरे चरण की तैयारियों के लिए जिला शिक्षाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी को अवगत करा दिया गया है कि अभियान को गंभीरता से नहीं लेने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned