scriptआज से शुरू होगा स्वच्छ सर्वेक्षण, आमजन से लेंगे फीडबैक | Clean survey will start from today feedback from the public | Patrika News

आज से शुरू होगा स्वच्छ सर्वेक्षण, आमजन से लेंगे फीडबैक

locationनागौरPublished: Jan 03, 2018 07:03:19 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

नावां शहर. पिछले चार माह से स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी की जा रही थी, उसकी परीक्षा गुरुवार से होगी। चार से १० जनवरी तक स्वच्छता सर्वे किया जाएगा।

Officer

Officer,

सर्वेक्षण के लिए केन्द्र से आएगी टीम -आम लोगों की भागीदारी होगी अहम

नावां शहर. पिछले चार माह से शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी की जा रही थी, उसकी परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी। चार से १० जनवरी तक शहर में स्वच्छता सर्वे किया जाएगा। तीन प्रमुख चरण में यह सर्वे होगा। खास बात यह है कि ४ हजार नम्बर की इस परीक्षा में जनता की भूमिका महत्वपूर्ण है। ऐसे में शहरी सरकार इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी है। नगरपालिका क्षेत्र सहित अन्य बड़े शहरों के बीच यह प्रतिस्पद्र्धा होगी।
आम जन को किया जागरूक

स्वच्छता एप डाउनलोड करने में भी नावां शहर पीछे नहीं है। लक्ष्य प्राप्त करने में लगभग १५० लोगों के और जागरुक होकर एप डानलोड करने की आवश्यकता है। पहले चरण में वरीयता हासिल करने के बाद अब दूसरे चरण यानि स्वच्छता सर्वेक्षण में भी हमारा शहर काफी बेहतर है। इस बार प्रदेश में अव्वल और देश में टॉप शहरों में शुमार होने के लिए मशक्कत की जा रही है। शहर में स्वच्छता का स्तर काफी बढ़ा दिया गया है। स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

देर रात कर चलता है सफाई कार्य

घर-घर कचरा संग्रहण के लिए चलाए जा रहे टैम्पों से लोगों को काफी सुविधा हो रही है। इस व्यवस्था से शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर समाप्त हो गए है। स्वच्छता एप पर शिकायत अपलोड करने के चौबीस घण्टे में समस्या का समाधान किया जाता है। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१८ की रैकिंग में अव्वल रहने के लिए नगरपालिका की टीम जुटी हुई है। मुख्य बाजार सहित अन्य मार्गों की दिन में दो बार सफाई की जा रही है। मुख्य बाजार में देर रात्रि में भी सफाई कार्य किया जा रहा है।

जिम्मेदार भी रख रहे नजर

नगर पालिकाध्यक्ष स्वाति बंसल व अधिशाषी अधिकारी किशनलाल कुमावत भी शहर की सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहते हैं। स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर सत्यनारायण लढा व मंगल शर्मा भी लोगों को एप डाउनलोड करने तथा स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जागरुक कर रहे हैं। दोनों एम्बेसडर सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लेते हैं तथा किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर पालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक प्रदीप गौतम को जानकारी देते हैं। पालिका की ओर से बुधवार की दोपहर पुलिए की धुलाई करवाने के साथ ही मुख्य मार्गों की सफाई करवाई गई।
इनका कहना

हमने हमारी और से पूरे प्रयास किए हैं। पिछले साल के मुकाबले स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग बेहतर करने के प्रयास हैं। शहरवासियों को भी इसमें सहयोग करना होगा। शहरवासियों के सहयोग से ही हम अच्छी रैकिंग प्राप्त कर सकेंगे।
स्वाति बंसल, पालिकाध्यक्ष नावां शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो