scriptनागौर के चूंटीसरा के गंवई तालाब पर ग्रामीणों ने किया श्रमदान | cleanliness program held in chuntisara of nagaur under MJSA | Patrika News
नागौर

नागौर के चूंटीसरा के गंवई तालाब पर ग्रामीणों ने किया श्रमदान

राजस्थान के नागौर जिले के चूंटीसरा गांव में एमजेएसए के तीसरे चरण का शुभारंभ, तालाब सुदृढीकरण पर खर्च होंगे 10 लाख।

नागौरDec 10, 2017 / 12:26 pm

Dharmendra gaur

nagaur mjsa news

cleanliness program held in chuntisara of nagaur under MJSA

नागौर. सरकार के जल स्वावलम्बन अभियान के तीसरे चरण के शुभारंभ अवसर पर शनिवार को जिला मुख्यालय से 6 किमी दूर चूंटीसरा गांव के गंवई तालाब पर श्रमदान किया गया। इस अवसर पर नागौर उपखंड अधिकारी परसाराम, विकास अधिकारी सतपाल कुमावत, सरपंच नारायणी देवी, जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों की उपस्थिति में तालाब सुदृढ़ीकरण के कार्य का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत करीब दस लाख की लागत से तालाब का काया पलट होगा।
अभियान को सफल बनाएं
संत जानकी दास महाराज ने जल की महत्ता पर दार्शनिक विवेचना करते हुए ग्रामीणों को अवगत कराया कि वैदिक काल में भी पुष्कर सरोवर की खुदाई सुबह देवताओं ने की थी अर्थात वैदिक काल में भी जल का महत्व उतना ही था जितना वर्तमान में समीचीन है। साईं ट्रस्ट के ट्रस्टी माधव दास ने कहा कि जल और सोने में मांग और आपूर्ति का ही अंतर है, लेकिन परंतु जल का महत्व सर्वाधिक है। यदि पूरा समाज मिलकर जल संरक्षण करें तो ही यह अभियान रूप में सफल होगा वरना यह एक सरकारी योजना बनकर रह जाएगी।
जल सरंक्षण का आह्वान
भाजपा प्रदेश मंत्री सरोज प्रजापत व विकास अधिकारी कुमावत ने भी ग्रामीणों से जल संरक्षण का आह्वान किया। ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों ने सहयोग राशि के रूप में 50 हजार रुपए एकत्रित किए। यह राशि जल स्वावलंबन कोष में जमा करवाई जाकर जल संरक्षण कार्य में उपयोग में ली जाएगी। श्रमदान के तहत गंवई तालाब में सफाई की व मिट्टी निकाली गई। मालगांव में बोरा नाडा का सुधारीकरण व निजी टांका निर्माण कार्य भी शुरू किया गया।

देशवाल स्टेशन पर बुकिंग बाबू लगाने की मांग
ग्राम विकास एवं संघर्ष समिति देशवाल ने शनिवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपकर देशवाल स्टेशन पर बुकिंग बाबू लगाने की मांग की। समिति के अध्यक्ष अर्जुनराम कासनिया, पंचायत समिति मेड़ता के पूर्व प्रधान कैलाश मंडा, रामप्रकाश बटेसर, ओलादन सरपंच मंजू के संयुक्त हस्ताक्षरित ज्ञापन में लिखा है कि देशवाल हॉल्ट स्टेशन पर टिकट वितरण की सुविधा नहीं होने से यात्रियों को परेशानी होती है।
रेलवे का राजस्व बढेगा
ज्ञापन में लिखा है कि मेड़ता रोड-बीकानेर रेल खंड के श्रीबालाजी हॉल्ट स्टेशन पर बुकिंग बाबू कार्यरत है जबकि देशवाल स्टेशन पर नहीं है। देशवाल में यात्री भार अच्छा होने से रेलवे के राजस्व में वृद्धि होगी व यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। समिति ने यात्रियों व आसपास के गांवों के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 11 दिसम्बर तक स्टेशन पर बुकिंग बाबू की नियुक्ति नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

Home / Nagaur / नागौर के चूंटीसरा के गंवई तालाब पर ग्रामीणों ने किया श्रमदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो