scriptCM Gehlot inaugurates trial run of Ambuja's Marwar Cement Plant | मुख्यमंत्री गहलोत ने अम्बुजा प्रबंधन से कहा- आप प्रदेश में निवेश करो, सरकार आपका सहयोग करेगी | Patrika News

मुख्यमंत्री गहलोत ने अम्बुजा प्रबंधन से कहा- आप प्रदेश में निवेश करो, सरकार आपका सहयोग करेगी

- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नागौर में अंबुजा के मारवाड़ सीमेंट प्लांट के ट्रायल रन का किया उद्घाटन
- प्लांट में वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम लगा, जो अपशिष्ट गर्मी को ऊर्जा में बदलेगा

नागौर

Published: August 22, 2021 12:07:26 pm

नागौर. भारत की प्रमुख सीमेंट कम्पनियों में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने प्रदेश के नागौर जिले में अपने उत्कृष्ट ग्रीनफिल्ड एकीकृत संयंत्र ‘मारवाड़ सीमेंट वक्र्स’ का ट्रायल रन शनिवार को शुरू कर दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए संयंत्र के ट्रायल रन का उद्घाटन कर कहा कि कम्पनी प्रदेश में अपना निवेश बढ़ाए, सरकार कम्पनी का हरसंभव सहयोग करेगी।
2350 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित इस ग्रीनफील्ड एकीकृत संयंत्र से अंबुजा की क्लिंकर क्षमता 3 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) बढ़ जाएगी और सीमेंट की बिक्री में 5 एमटीपीए तक की वृद्धि में मदद मिलेगी। इससे क्षमता विस्तार की दीर्घकालिक रणनीति को बल मिलेगा। मूण्डवा के पास लगे प्लांट की विशेष बात यह है कि संयंत्र में वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (डब्ल्यूएचआरएस) लगा है जो उत्पादन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त अपशिष्ट गर्मी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।
वर्चुअल माध्यम से किए गए संयंत्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘मुझे अंबुजा के मारवाड़ सीमेंट प्लांट के ट्रायल रन का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है, क्योंकि हम इसे राष्ट्र की बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समर्पित कर रहे हैं। सीमेंट बुनियादी ढांचे और राष्ट्र के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्रियों में से एक है। गहलोत ने कहा कि अंबुजा सीमेंट और होल्सिम गु्रप ने इस प्लांट के जरिए अपनी विस्तार योजना के लिए राजस्थान को चुना है। यह खुशी की बात है कि राज्य उद्योग की प्रगति के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। हमारा साझा प्रयास होगा कि हम राजस्थान और देश के लिए एक मजबूत भागीदार बन सकें।
CM Gehlot inaugurates trial run of Ambuja's Marwar Cement Plant
CM Gehlot inaugurates trial run of Ambuja's Marwar Cement Plant
विपरीत परिस्थितियों में पूरा किया काम
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि लम्बे समय व संघर्ष के बाद यह प्लांट शुरू हो रहा है। प्रबंधन ने विपरीत परिस्थतियों के बावजूद हार नहीं मानी और प्लांट का काम पूरा किया है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी, इन विपरीत परिस्थितियों में प्लांट का काम जारी रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बड़ी बात है कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है, देश के 24 बड़े सीमेंट उत्पादन प्लांट प्रदेश में है। हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि अम्बुजा कम्पनी राजस्थान में निवेश कर रही है। हम चाहते हैं कि प्रदेश में खनिज सम्पदा के जो भंडार भरे पड़े हैं, उनका दोहन हो।
ग्रीन प्लांट की आवश्यकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि कम्पनी ने नागौर में ग्रीन प्लांट लगाया है, इसकी आज महत्ती आवश्यकता है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या के दौर में जहां कम्पनी की सोच ग्रीन प्लांट लगाने की हो, अच्छी बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे बताया गया है कि होल्सिम वर्ष 2031 तक शून्य कार्बन उत्र्सजन का प्रयास करेगी। कम्पनी इस दिशा में काम कर रही है, यह बहुत बड़ी सोच है।
हमारे लिए गर्व का क्षण
अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीरज अखौरी ने कहा कि अंबुजा सीमेंट्स के लिए यह गर्व का क्षण है। हमारा प्रयास हमेशा भारत के लिए एक मजबूत भागीदार और ‘प्रगति के निर्माता’ बनने का होगा। अखौरी ने मुख्यमंत्री सहित राज्य के सभी अधिकारियों और हितधारकों का आभार जताते हुए किा कि उन्होंने मारवाड़ प्रोजेक्ट में हमारी मदद की है। अखौरी ने कम्पनी की ओर से सीएसआर के तहत किए जा रहे सामाजिक सरोकार के कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि वे राजस्थान के युवाओं को रोजगार देने के साथ उन्हें प्रशिक्षित भी कर रहे हैं। उद्घाटन समारोह को राज्य मंत्री अर्जन बामनिया, खनन मंत्री प्रमोद भाया सहित कम्पनी के अधिकारियों ने संबोधित किया। वहीं उद्घाटन के वर्चुअल कार्यक्रम में नागौर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं मूण्डवा प्रमुख जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

मूण्डवा के मारवाड़ सीमेंट प्लांट की विशेषताएं

  • 2350 करोड़ रुपए खर्च हुए प्लांट के निर्माण पर
  • 03 एमटीपीए उत्पादन क्षमता रहेगी शुरुआती चरण में
  • ग्रीन फील्ड श्रेणी का है प्लांट, जहां प्रदूषण कम से कम होगा।
  • संयंत्र में वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम लगाया गया, जो गर्मी को ऊर्जा में बदलेगा
  • मारवाड़ सीमेंट वक्र्स राजस्थान में होल्सिम ग्रुप का राबडिय़ावास और लखेरी के बाद तीसरा प्लांट है।
  • राजस्थान में अंबुजा का दूसरा एकीकृत संयंत्र है और देश में छठा प्लांट है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.