scriptराम राम जी… खेतां में जमानो किकर है… | Collector inspected the Kisan Seva Kendra of Kuchera | Patrika News

राम राम जी… खेतां में जमानो किकर है…

locationनागौरPublished: Oct 16, 2021 07:35:30 pm

Submitted by:

shyam choudhary

जिला कलक्टर ने किया कुचेरा के किसान सेवा केन्द्र का निरीक्षण, ग्रामीणों से किया संवादडीएपी, यूरिया व एनपीके के स्टॉक की जानकारी ली

Collector inspected the Kisan Seva Kendra of Kuchera, interacted with the villagers

Collector inspected the Kisan Seva Kendra of Kuchera, interacted with the villagers

नागौर. ‘राम राम जी… कांई नाम है आपरो… अबकै खेतां में जमानो किकर है…।’ साब, म्हें नाथूराम, गांव भडाणा रो निवासी हूं… फसलां तो अबै पकण माथै है… जमानो ठीका-ठीक रैवेला, ‘चालो आछी बात है…।’ मायड़ भाषा की मिठास भरा अपनेपन का आभास कराने वाला यह संवाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कुचेरा के ग्रामीणों व किसान भाइयों से किया। यहां कुचेरा में इफको के किसान सेवा केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिला कलक्टर डॉ. जितेेन्द्र कुमार सोनी ने किसान भाइयों से भी संवाद किया और उनसे फसलों की स्थिति और खेती से जुड़ी बातें की। उन्होंने यहां नाथूराम भडाणा, दीनाराम मारूका व श्रवणराम मारूका व उनके साथी किसानों से संवाद किया।
जिला कलक्टर डॉ. सोनी शनिवार को कुचेरा में इफको के किसान सेवा केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने डीएपी, यूरिया व एपीके के स्टॉक के बारे में जानकारी ली। किसान सेवा केन्द्र का निरीक्षण करते हुए यहां इफको के रीजनल मैनेजर लालाराम चौधरी से डीएपी, यूरिया व एनपीके के स्टॉक की जानकारी लेने के साथ-साथ इफको की पॉलिसी और उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। चौधरी ने जिला कलक्टर को बताया कि वर्तमान में डीएपी की कमी के चलते एनपीके और एसएसपी इसके बेहतर विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है। जिला कलक्टर के साथ निरीक्षण में उप रजिस्ट्रार सहकारिता जयपाल गोदारा मौजूद रहे।

कलक्टर ने किया कुचेरा की सीएचसी का निरीक्षण
नागौर. जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने शनिवार को कुचेरा की यात्रा के दौरान वहां राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया व मूण्डवा बीसीएमओ डॉ. राजेश बुगासरा के साथ चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया तथा स्टॉफ की स्थिति के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को वंचित लोगों को कोविड वैक्सीनेशन से लाभान्वित करने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी क्षेत्र में विशेष प्रयास करने तथा आमजन में जागरूकता लाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला कलक्टर ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के आसपास के क्षेत्र में डेंगू व मलेरिया की रोकथाम को लेकर गली-मोहल्ले में की जा रही फोगिंग व एंटी लार्वा गतिविधियों का भी जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होंने राजकीय सीएचसी कुचेरा में संचालित प्रयोगशाला का निरीक्षण करते हुए वहां डेंगू व मलेरिया की सैम्पल जांच की प्रक्रिया को देखा और निर्देश दिया कि मरीजों को इसकी रिपोर्ट समयबद्धता के साथ दी जाए। निरीक्षण के दौरान एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान व सीएचसी प्रभारी रामदेव दून भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो