scriptआचार संहिता की आड़ में कृषि भूमि पर काट दी कॉलोनियां | Colonies cut off on agricultural land under the guise of code of condu | Patrika News

आचार संहिता की आड़ में कृषि भूमि पर काट दी कॉलोनियां

locationनागौरPublished: Jan 15, 2019 06:51:40 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

khinwsar news

आचार संहिता की आड़ में कृषि भूमि पर काट दी कॉलोनियां

खींवसर. विधानसभा चुनावों की आदर्श आचार संहिता के चलते खींवसर का प्रशासन चुनावों में व्यस्त था और उधर नियमों को ताक में रखकर प्रोपर्टी डीलरों ने नागौर व जोधपुर राजमार्ग पर कृषि भूमि पर कॉलोनियां काट दी। यहां धड़ल्ले से प्लाट बिक रहे हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। आबादी क्षेत्र से चिपती कटी कॉलोनियों के बाद भी राजस्व अधिकारी कार्रवाई करने की बजाए अनजान बने हुए हैं। इन प्लाटों का तहसील कार्यालय में विक्रय पंजीयन हो रहा है, लेकिन प्रोपर्टी डीलरों के ऊंचे रसूख होने के कारण इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। डीलरों ने बकायदा प्लाट के सीमांकन चिन्ह खड़े किए हैं, लेकिन प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। कुछ राजस्वकर्मियों की भी इसमें संदिग्ध भूमिका नजर आ रही है।

कोई ले आऊट प्लान नहीं
नियमानुसार कॉलोनी काटने से पूर्व ले आऊट प्लान बनाया जाता है। जिसमें कॉलोनी में आबाद होने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, गार्डन, निर्धारित चौड़ाई के रास्ते, बिजली, पानी की व्यवस्था आदि प्रस्तावित होते हैं, लेकिन यहां के प्रोपर्टी डीलरों ने इन कॉलोनियों को काटने से पूर्व ले आऊट प्लान तो दूर प्रशासन को कानो कान खबर तक नहीं होने दी। कस्बे के पदमसर से जोधपुर की तरफ एवं पदमसर से नागौर की तरफ दोनों और कटी कॉलोनियों को लेकर प्रशासन अंजान बना हुआ है।

हो रहा नामान्तरण
हालात यह है कि कृषि भूमि पर काटे जा रहे प्लाट का ग्राम पंचायत में भी नामान्तकरण दर्ज हो रहा है। हालांकि प्रोपर्टी डीलरों ने इसके लिए यह तोड़ निकाला है कि वो प्लाट को फीट में दर्ज नहीं करके बिस्वा में दर्ज करके उनका नामान्तकरण करवा रहे हैं।

पता करके करेंगे कार्रवाई
कृषि भूमि पर कॉलोनियां कटने की मुझे जानकारी नहीं है, अगर ऐसा हो रहा है तो पता करके नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
हनुमानराम चौधरी, तहसीलदार खींवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो