सहायक आचार्य भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी ज्ञान परख कार्यक्रम से कर सकेंगे खुद का अवलोकन

आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा भर्ती परीक्षा के लिए शुरू किया ‘ज्ञान परख’ कार्यक्रम

By: shyam choudhary

Published: 11 Sep 2021, 10:10 PM IST

नागौर. आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की सहायता एवं मार्गदर्शन के लिए शुरू किए गए ‘ज्ञानसुधा’ कार्यक्रम की तर्ज पर सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा भर्ती परीक्षा के लिए ‘ज्ञान परख’ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।
जिला मुख्यालय के श्री बी.आर. मिर्धा राजकीय महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. हरसुख राम छरंग ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जा रही सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा भर्ती परीक्षा से पूर्व परीक्षार्थियों द्वारा स्वयं को जांचने एवं अपनी तैयारी को सुदृढ़ करने में उनकी सहायता के लिए मॉक टेस्ट सिरीज के रूप में एक नई पहल ‘ज्ञान परख’ आरम्भ की जा रही है। इसमें इस प्रतियोगी परीक्षा के पैटर्न पर विषयवार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, ताकि प्रतियोगी स्वयं का परीक्षा पूर्व मूल्यांकन कर सकें और अपनी तैयारी का स्तर जांच सकें तथा मुख्य परीक्षा में वे अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें। इसके लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर भी दिया गया है।
डॉ. छरंग ने बताया कि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आरम्भ हो गए हैं। परीक्षा ऑनलाइन गूगल फॉर्म के माध्यम से आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा प्रश्नपत्र का लिंक परीक्षार्थी द्वारा रजिस्टर्ड करवाई गई ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा। परीक्षा प्रश्नपत्र लिंक निर्धारित परीक्षा दिवस को मध्याह्न 12 बजे ही एक्टिव किया जाएगा। परीक्षा प्रश्नपत्र लिंक आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर भी दिया जाएगा। विषय विशेष के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या 100-100 होगी। सभी विषयों के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्नपत्रों के लिए परीक्षा की समय अवधि डेढ़ घंटा रहेगी। परीक्षा प्रश्नोत्तर की शीट को सब्मिट करते ही परीक्षार्थी को अपना स्कोर स्वयं पता चल सकेगा। परीक्षा का समय दोपहर 12 से 1.30 बजे तक रहेगा। इस ज्ञान परख मॉक टेस्ट के प्रथम चरण का कार्यक्रम वेबसाइट पर दिया गया है, वहां से अवलोकन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन पूर्णत: नि:शुल्क है। परीक्षा के लिए भी किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। एक बार किसी विषय का ऑनलाइन मॉक टेस्ट सम्पन्न होने के उपरान्त उसे रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध गूगल फार्म में से हटा दिया जाएगा। एक विषय का ऑनलाइन मॉक टेस्ट केवल एक ही बार आयोजित करवाया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी इस अवसर का सजगता से लाभ उठाएं।
आरम्भ किया हैं, जिसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा केन्द्रित, विशेषत: भारतीय प्रशासनिक सेवा, राजस्थान प्रशासनिक सेवा एवं सहायक प्रोफेसर कॉलेज शिक्षा से संबंधित ऑनलाइन लाइव सत्रों में रिकॉर्डेड एवं ऑफलाइन तैयार व्याख्यान ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध करवाए गए हैं। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा जयपुर द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायता के लिए ही प्रतियोगियों को मार्गदर्शन, प्रोत्साहन, उनमें विषयपरक ज्ञान संवद्र्धन, साक्षात्कार की तैयारी, अभिप्रेरणा, समूह चर्चा, सफल व्यक्तियों से चर्चा, व्यक्तित्व विकास, भाषा एवं संचार कौशल, सकारात्मक ऊर्जा संचार के लिण् ऑनलाइन लाइव सेशंस भी आयोजित करवाए जा रहे हैं।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned