नागौर नगर परिषद में तीन साल में हुए कारनामों की जांच करेगी कमेटी

Dharmendra Gaur | Publish: Jun, 14 2018 12:39:32 PM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

राजस्थान के नागौर में कमेटी खंगालेगी नगर परिषद का पूरा रिकॉर्ड,

कमेटी ने नगर परिषद आयुक्त से मांगी तीन साल की सूचना, जांच के दायरे में नगर परिषद के सम्पूर्ण कार्य

नागौर. नगर परिषद में पिछले कुछ दिन से चल रहे घटनाक्रम के बाद उत्पन्न परिस्थितियों के चलते जिला कलक्टर के आदेश पर गठित जांच कमेटी ने नगर परिषद आयुक्त से दो दिन में रिकॉर्ड पेश करने के लिए कहा है। अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने Nagaur नगर परिषद में गत 22 अगस्त 2015 से लेकर अब तक किए गए कार्यों संबंधी सूचना, रिकॉर्ड व सभी दस्तोवज 15 जून 2018 तक आवश्यक रूप से पेश करने के लिए कहा है।
कमेटी ने मांगे ये दस्तावेज
जिला कलक्टर Kumar Pal Gautam के निर्देश पर कमेटी के सदस्यों ने मंगलवार को Nagaur नगर परिषद में दस्तावेजों की जांच की थी। बुधवार को कमेटी ने आयुक्त को पत्र भेजकर अगस्त 2015 से अब तक हुई नगर परिषद की साधारण बैठकों की तिथि, कार्यवाही विवरण, सभापति,आयुक्त व सचिव के पदस्थापन का विवरण, एग्रीमेंट रजिस्टर की प्रति, वार्षिक अनुबंध की पत्रावली, सामग्री क्रय व निर्माण कार्यों की निविदा पत्रावलियां, वाऊचर पत्रावलियां, बैंक खातों का विवरण, खांचा भूमि, कृषि भूमि रुपांतरण, नियमन, भूमि विक्रय, आबादी भूमि नियमन कच्ची बस्ती नियमन की जानकारी निर्धारित प्रारुप में मांगी है।
गड़बड़ी मिली तो बढ़ेगी सकती है मुश्किलें
इसी प्रकार भू उपयोग परिवर्तन, स्टेट ग्रांट एक्ट में जारी पट्टे पत्रावली, भवन निर्माण स्वीकृति से संबंधित सूचना मदवार देनी है। कमेटी ने 22 अगस्त 2015 को शेष पत्रावलियों व प्रकरणों की संख्या, अब तक दायर प्रकरणों व पत्रावलियों की संख्या, निस्तारित प्रकरण, अवशेष प्रकरण, व पत्रावली के अवशेष रहने के कारण तथा विशेष विवरण मांगा है। इसके अलावा कमेटी निस्तारित प्रकरणों व लम्बित प्रकरणों की जांच भी करेगी। संभवतया कमेटी की जांच में नगर परिषद Nagaur में अब तक हुए कार्यों में गड़बड़ी का खुलासा होने पर जिम्मेदारों की मुश्किलें बढ़ सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned