script‘गुरुजी’ की नौकरी पर कम्प्यूटर का संकट | Computer crisis at the job of Guruji | Patrika News

‘गुरुजी’ की नौकरी पर कम्प्यूटर का संकट

locationनागौरPublished: Jan 09, 2018 11:54:02 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

शरद शुक्ला-नागौर. अंग्रेजी हो या गणित, अब सभी विषयों के अध्यापकों को कम्प्यूटर का कोर्स अनिवार्य रूप से करना पड़ेगा, नहीं तो गुरुजी के लिए अब संकट हो

Nagaur patrika

Guinani school again operated in single innings

शरद शुक्ला-नागौर. शिक्षकों को अब अपनी नौकरी संभालकर रखनी है तो उन्हें कम्प्यूटर कोर्स अनिवार्य रूप से करना होगा। शिक्षा निदेशालय का यह फरमान प्रारंभिक एवं माध्यमिक दोनों स्तर के सभी विषयों के शिक्षकों पर लागू होगा। कम्प्यूटर कोर्स नहीं करने वाले अध्यापकों के खिलाफ वेतन वृद्धि रोकने के साथ ही अन्य विभागीय कार्रवाई भी हो सकती है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश प्रदेश के सभी संभागस्तरीय अधिकारियों को भेजे हैं। हालांकि कम्प्यूटर कोर्स करने को लेकर पहले भी शिक्षा निदेशालय ने निर्देश दिए थे। लेकिन अब इसे अत्यावश्यक बताते हुए पूरी तरह सेे अनिवार्य कर दिया गया है।
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में कुछ शिक्षकों न कोर्स किया था, लेकिन अधिकांश ने कोई रुचि नहीं दिखाई। निदेशालय स्तर पर ऐसे अध्यापकों की सूची मंगाने पर यह संख्या हजारों में थी। सूची मिलने के बाद हरकत में आए निदेशालय ने बैठक में निर्णय लेकर सभी शिक्षकों के लिए कम्प्यूटर कोर्स अनिवार्य कर दिया। इस दौरान अध्यापकों को बेसिक कम्प्यूटर से जुड़ी समग्र चीजें सीखनी होगी, ताकि वे कार्यालय की गतिविधियों में अपना योगदान कर सकें।
जमा करना होगा दक्षता प्रमाणपत्र
अधिकारियों के अनुसार आरकेसीएल कोर्स करने वाले शिक्षकों को कम्प्यूटर दक्षता प्रमाण पत्र जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। प्रमाण पत्र जमा नहीं कराने वालों के संबंध में निदेशालय के निर्देशों की पालना नहीं करना माना जाएगा। साथ ही आदेश की पालना कराने के लिए जिला शिक्षाधिकारियों निर्देश दिए हैं। ऐसा नहीं करने वालों की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने के आदेश हैं। गुरुजनों का कहना है कि अनिवार्यता का यह निर्देश नए अध्यापकों के लिए होना चाहिए था। अब सालों तक केवल पढ़ाई का कार्य करने के पश्चात कम्प्यूटर सीखना उनके लिए सहज नहीं है। इसके बाद भी इस तरह का निर्देश जारी किया जाना असंगत पूर्ण कदम है।

इनका कहना है…
&राजकीय शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों के लिए अब कम्प्यूटर कोर्स (आरकेसीएल)करना अनिवार्य कर दिया है।
बेनीगोपाल व्यास, जिला शिक्षाधिकारी (मा.द्वितीय) नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो