एक लाख से ज्यादा किसानों को फसली ऋण वितरित

Nagaur. जिले में अब तक 102516 किसानों को 323.41 करोड़ वितरित हो चुके

By: Sharad Shukla

Published: 12 Jul 2021, 10:42 PM IST

नागौर. द नागौर सेन्ट्रल कोऑपरेटिव बैंक लि. अल्पकालीन फसली ऋण एक लाख से अधिक ऋणी सदस्यों को 323.41 का वितरण किया जा चुका है। प्रबन्ध निदेशक पी. पी. सिंह ने बताया कि अल्पकालीन फसली ऋणी खरीफ सीजन में वितरण लक्ष्य 450 करोड़ का है। इसमें जिले में अब तक 102516 किसानों को 323.41 करोड़ वितरित हो चुके हैं। इस संबंध में शुक्रवार को हुई बैंक के प्रधान कार्यालय की बैठक में इस लक्ष्य की पूर्ति अगस्त माह में प्राप्त करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए। 31 जुलाई तक ऋण प्राप्त करने वालों को फसली बीमा लाभ भी मिलेगा। जिले की 345 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से फसली ऋण वितरण करने का कार्य किया जाएगा।
धन प्राप्त करना ही ध्येय नहीं होना चाहिए
नागौर. रामपोल सत्संग भवन में शुक्रवार को हुई धर्म सभा में रामनामी महंत मुरलीराम जी महाराज ने कहा कि धन केवल एक साधन है, लेकिन मात्र यही सब कुछ नहीं है। लोगों ने धन को ही साध्य व लक्ष्य मान लिया है। यह सही नहीं है। बाहरी सुख के लिए आंतरिक सुखों की तिलांजलि श्रेयस्कर नहीं होती है। बहुत पैसा होने पर भी आपकी आत्मा दुखी होने की स्थिति में पांच सितारा होटल में रहने पर भी नहीं आएगी। कहने का अर्थ है कि ईश्वर की शरण में जाकर खुद को समर्पित करने पर ही सच्चे सुख की प्राप्ति हो सकती है। पैसे प्राप्त करना ही लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि आत्मिक रूप से अध्यात्मिक विकास के बिना सभी चीजें निरर्थक हो जाती है। भगवान नाम का जप और कीर्तन दोनों कलयुग से रक्षा करके उद्धार करने वाले हैं। नाम जब सभी साधनों का पोषक है। भगवान नाम सबके लिए खुला है। नाम को जपने में ही उन्नति है। इसमें बाल संत रामगोपाल रामस्नेही ने बताया कि रामनामी महंत मुरलीराम महाराज के सानिध्य में बीस जुलाई से रामपोल मे चातुर्मास सत्संग समारोह का शुभारंभ होगा। कार्यक्रम दोपहर दो बजे से पाच बजे तक का रहेगा।
कोरोना पीडि़तों की मदद करनी चाहिए
भारतीय किसान संघ नागौर जिले की ऑनलाइन बैठक आज आयोजित की गई इस बैठक में नागौर जिला अध्यक्ष जस्सा राम चौधरी, संभाग प्रभारी रामनिवास राव, जिला युवा प्रमुख मोहनराम डारा, जिला मंत्री जयराम ओगरा, प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य राकेश चौधरी, ने भाग लिया । इस बैठक को किसान संघ के जोधपुर प्रांत संगठन मंत्री हेमराज ने संबोधित किया सबसे पहले कोरोना काल मैं जिन कार्यकर्ताओं के परिवार से कोई दिवंगत हुआ हो उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा 2 मिनट का मौन रखा गया । इस अवसर पर प्रांतीय संगठन मंत्री ने कहा कि नागौर जिले में ऐसा कोई भी परिवार हो जिनके परिवार के मुखिया की कोरोना से मृत्यु हुई हो उनकी सहायता के लिए ग्राम स्तर पर संपर्क करके भामाशाहों से उनकी मदद करनी चाहिए तथा गांव में कोई नर्सिंग कर्मी डॉक्टर या वैद्य हो तो उनकी सूची बनाकर उनसे संपर्क करके कोरोना काल में किसी ने वैक्सीन का टीका नहीं लगाया हो तो तुरंत किसान संघ के कार्यकर्ताओं से संपर्क करके टीकाकरण में मदद करनी चाहिए ।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned