scriptहजारों की अनियंत्रित भीड़ का रेला धक्का-मुक्की के बीच देवी के दर्शनों की होड़ | Crowd in Goth Manglod Dadhimati Mata Mandir Nagaur | Patrika News

हजारों की अनियंत्रित भीड़ का रेला धक्का-मुक्की के बीच देवी के दर्शनों की होड़

locationनागौरPublished: Oct 17, 2018 11:24:38 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Goth Manglod Nagaur

Crowd in Temple

नागौर. हजारों की अनियंत्रित भीड़ का रेला धक्का-मुक्की के बीच देवी के दर्शनों की होड़। भीड़ में वरिष्ठ जनों तथा बच्चों का भीड़ के कारण घुटता दम बिलखते बच्चे। कुछ ऐसा ही नजारा गोठ मांगलोद माताजी के मंदिर में बुधवार को देखने को मिला। दाधीच ब्राह्मणों तथा ईनाणियां गोत्र के लोगों की कुलदेवी तथा चौखले के गांवों की प्रगाढ़ आस्था का प्रतीक दधिमती के दरबार में श्रद्धा का सैलाब तो उमड़ा। पर अव्यवस्थाओं के चलते लोगों को खासी परेशानी हुई। कहने को तो यहां पुलिस तैनात थी पर भीड़ को नियंत्रित करने में निज मंदिर के बाहर केवल दो तीन सिपाही ही अपनी ड्यूटी बजा रहे थे। जबकि निज मंदिर के अंदर कुछ महिला कॉन्स्टेबल तथा एक एसआई तैनात था।
भीड़ का आलम में ऐसा था कि कईयों ने दर्शन करने की बजाज बाहर से ही हाथ जोड़ कर संतोष करना पड़ा। विशाल मंदिर परिसर के में बनी तीन पोलों में आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने का कोई उपाय नहीं था। मंदिर परिसर की मुख्य पोल में प्रवेश के बाद कुछ सिपाही थे, पर यहां भी भीड़ का रेला चल रहा था। मंदिर के पीछे के हिस्से के पास से एक-एक आदमी प्रवेश कर सके ऐसा बैरिकेड बनाया गया। जिसमें से इस भीड़ को होकर गुजरना था। पर भीड़ में धक्का-मुक्की के चलते और दम घुटने से अनहोनी की आशंका लगातार सता रही थी। कई महिलाओं के बच्चों को चक्कर भी आ गए। एक तरफ जहां न्यू खासी मशक्कत के बाद निज मंदिर में प्रवेश कर पा रहे थे तो वहीं दूसरी ओर कई लोग मनमर्जी से बेरीकेट फांद कर सीधे प्रवेश कर रहे थे पर उन्हें रोकने वाला कोई नहीं था।
मंदिर ट्रस्ट का इस ओर ध्यान आकर्षित करने के बाद फिर से पुलिस को सूचित किया गया। फोटो ग्राफी होते देख पुलिस हरकत में आई तथा करीब दोपहर होते-होते भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास हुए। हालांकि तब तक भीड़ कम होने लगी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो