दबंगों के घर पानी बरसा तो कमजोर पीने को भी तरसा

कार्रवाई के अभाव में अवैध कनेक्शनों की भरमार

By: Sandeep Pandey

Published: 13 Mar 2018, 10:17 PM IST

नावां शहर. यहां निकटवर्ती ग्राम खाखडक़ी व राजलिया में बीसलपुर परियोजना के तहत की गई जलापूर्ति की व्यवस्था को बाधित करते हुए अवैध कनेक्शन ले रखे हैं। बीसलपुर योजना के अधिकारियों की ओर से कार्रवाई नहीं करने के चलते लोगों के हौसले बुलन्द हैं।

ग्रामीणों की ओर से मिली सूचना पर पत्रिका टीम के मौके पर पहुंचने पर बीसलपुर परियोजना के तहत जलापूर्ति के लिए डाली गई पाइप लाइन के नलों से पहले ही जमीन के भीतर ग्रामीणों ने अलग से पाइप लगाकर अपने घरों तक पाइप लाइन बिछा ली। नावां खाखडक़ी जा रही पाइप लाइन में शिव मंदिर के पास ही दबंग लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखा है तथा अपने घर में बीसलपुर का मीठा पानी बरसा रहे है। लोगों की ओर से शिकायत करने के बाद भी अधिकारियों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। कुछ लोगों को एक-दो घड़ों में ही संतोष करना पड़ता है। यहीं हाल ग्राम राजलिया का भी है। ग्राम राजलिया में लोग पाइप के आगे मोटर लगाकर अपने घरों में होद भर रहे हैं। दबंगों के ऐसा कार्य करने से बहुत से लोगों को पानी से वंचित रहना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों कई गांवों के लोगों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर खेतों में सिंचाई करने की तथा अन्य उपयोग में पानी लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद भी प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से यह समस्या बढ़ती जा रही है। लोगों के हौसले बुलन्द हो गए हैं। अब तो लोगों ने टैंकर भरकर मीठा पानी बेचना भी शुरू कर दिया है। विभाग के कर्मचारियों की ओर से समझाइश करने के पश्चात भी अवैध कनेक्शन भी नहीं हटाए जा रहे हैं।
जनप्रतिनिधियों ने भी किए अवैध कनेक्शन

ग्राम राजलिया व खाखडक़ी में जनता की ओर से चयनित जनप्रतिनिधियों ने भी अवैध कनेक्शन कर पानी का दुरुपयोग करने की सूचना है। जिसके चलते गांवों में जलापूर्ति की पूरी व्यवस्था बिगड़ रही है। जलापूर्ति की व्यवस्था बिगडऩे से कई जगह होद भर लिए जाते है ओर कई जगह लोगों को पानी से वंचित रहना पड़ता है। ऐसे में इस भीषण गर्मी में लोगों को टेंकर की सहायता से पानी की खरीद करनी पड़ रही है।

इनका कहना:-
बीसलपुर योजना के अन्तर्गत पाइप लाइन में यदि किसी ने भी अवैध कनेक्शन कर रखे हैं तो अधिकारियों को जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए। अवैध कनेक्शनों की सूचना मिली है, अधिकारियों को भी अवगत करवाया जाएगा।

सुगना देवी मेघवाल
सरपंच ग्राम पंचायत खाखडक़ी।

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned