scriptनहीं सजेंगे नृत्य के पांडाल, घरों में करेंगे घट स्थापना | Dance pandals will not decorate, kalash will establish in homes | Patrika News

नहीं सजेंगे नृत्य के पांडाल, घरों में करेंगे घट स्थापना

locationनागौरPublished: Oct 16, 2020 10:16:41 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

शक्ति आराधना का पर्व नवरात्र शनिवार से होगा शुरू, महोत्सव की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

नहीं सजेंगे नृत्य के पांडाल, घरों में करेंगे घट स्थापना

नागौर. नवरात्र के लिए बाजार में सजी मां अम्बे की मूर्तियां।

नागौर. शक्ति आराधना का महोत्सव नवरात्र शनिवार से शुरू होगा। श्रद्धालुओं में उल्लास बना हुआ है। घरों में घट स्थापना की जाएगी। साथ ही नौ दिन तक आराधना व विभिन्न अनुष्ठान किए जाएंगे।

वैसे इस बार नवरात्र पर सामूहिक आयोजन नहीं हो पाएंगे। ऐसे में लोग घरों में ही घट स्थापना करेंगे तथा दर्शन-पूजन किया जाएगा। मंदिरों में देवी की आराधना तो होगी, लेकिन भीड़ का माहौल नजर नहीं आएगा। देवी मंदिरों में सामूहिक आयोजनों पर एक तरह से रोक रहेगी। पुजारी परिवार के लोग एवं गिने-चुने श्रद्धालु ही पूजा करेंगे। आमतौर पर नवरात्र महोत्सव पर गरबा एवं डांडिया नृत्य किया जाता है, लेकिन इस बार न तो पांडाल सजेंगे और न ही सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम होंगे। कोरोना संक्रमण के मददेनजर इस बार सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। मां अम्बा पांडालों में नहीं घर में ही बिराजेगी । (navratra mahotsav 2020)
शुरू होगी गरबा की रमझट
शहर के प्राचीन ब्राह्मणी माता मंदिर, योगमाया करणी मंदिर समेत अन्य शक्ति मंदिरों में नवरात्र को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। शनिवार को शुभ मुहूत्र्त में घट स्थापना की जाएगी। जिले के अन्य शक्ति पीठ भी नवरात्र की पूर्व संध्या पर चहके नजर आए। शनिवार से इन मंदिरों में गरबा गीतों की रमझट रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो