नहीं सजेंगे नृत्य के पांडाल, घरों में करेंगे घट स्थापना

शक्ति आराधना का पर्व नवरात्र शनिवार से होगा शुरू, महोत्सव की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 16 Oct 2020, 10:16 PM IST

नागौर. शक्ति आराधना का महोत्सव नवरात्र शनिवार से शुरू होगा। श्रद्धालुओं में उल्लास बना हुआ है। घरों में घट स्थापना की जाएगी। साथ ही नौ दिन तक आराधना व विभिन्न अनुष्ठान किए जाएंगे।

वैसे इस बार नवरात्र पर सामूहिक आयोजन नहीं हो पाएंगे। ऐसे में लोग घरों में ही घट स्थापना करेंगे तथा दर्शन-पूजन किया जाएगा। मंदिरों में देवी की आराधना तो होगी, लेकिन भीड़ का माहौल नजर नहीं आएगा। देवी मंदिरों में सामूहिक आयोजनों पर एक तरह से रोक रहेगी। पुजारी परिवार के लोग एवं गिने-चुने श्रद्धालु ही पूजा करेंगे। आमतौर पर नवरात्र महोत्सव पर गरबा एवं डांडिया नृत्य किया जाता है, लेकिन इस बार न तो पांडाल सजेंगे और न ही सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम होंगे। कोरोना संक्रमण के मददेनजर इस बार सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। मां अम्बा पांडालों में नहीं घर में ही बिराजेगी । (navratra mahotsav 2020)

शुरू होगी गरबा की रमझट
शहर के प्राचीन ब्राह्मणी माता मंदिर, योगमाया करणी मंदिर समेत अन्य शक्ति मंदिरों में नवरात्र को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। शनिवार को शुभ मुहूत्र्त में घट स्थापना की जाएगी। जिले के अन्य शक्ति पीठ भी नवरात्र की पूर्व संध्या पर चहके नजर आए। शनिवार से इन मंदिरों में गरबा गीतों की रमझट रहेगी।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned